दिल्ली

आधार प्रमाणित न होने पर दिवाली पर इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, जाने क्या करें

Sonali kesarwani
2 Nov 2023 11:21 AM GMT
आधार प्रमाणित न होने पर दिवाली पर इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, जाने क्या करें
x
यूपी में पीएम उज्ज्वला योजना से लाभान्वित महिलाओं को दीपावली से पहले एक तगड़ा झटका लग सकता है। इस दिवाली प्रदेश सरकार की फ्री एलपीजी सिलेंडर वाली योजना से करीब दो तिहाई लाभार्थी महिलाएं वंचित रह सकती हैं।

इस दिवाली प्रदेश सरकार की फ्री एलपीजी सिलेंडर वाली योजना से करीब दो तिहाई लाभार्थी महिलाएं वंचित रह सकती हैं। दरअसल, रिपोर्ट के अनुसार, पीएम उज्ज्वला योजना की करीब दो तिहाई लाभार्थी महिलाएं इस दीपावली से पहले फ्री एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) पाने की इस योजना से वंचित रह सकती हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह यह बताई जा रही है कि उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों का आधार प्रमाणित नहीं है। बता दें, खाद्य एवं रसद विभाग के आंकड़ों के अनुसार उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है। जबकि निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना है।

आधार वेरिफाइड लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

मामले की जानकारी देते हुए खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने बताया आधार वेरीफाइड लाभार्थियों को ही इस फ्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ मिल सकेगा। सौरभ ने बताया कि जैसे-जैसे आधार वेरिफिकेशन का काम पूरा होता जाएगा। वैसे वैसे लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर का लाभ मिल सकेगा। वहीं इंडियन आयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार के अनुसार आधार सत्यापन का काम चालू है। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि दीपावली से पहले कितने लाभार्थियों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

Also Read: अयोध्या में दीपोत्सव पर रामायण के सातों अध्याय की दिखाई जाएगी झलकियां, जाने कैसी चल रही तैयारी

लाभार्थी को पहले खुद सिलेंडर रिफिल कराना होगा

दरअसल, प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फ्री गैस सिलेंडर (रिफिल) देने का ऐलान किया है। सरकार ने इस योजना के तहत साल में दो बार अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है। खाद्य एवं रसद विभाग की इस योजना को कैबिनेट ने बीते मंगलवार को स्वीकृति प्रदान की है। इस योजना के तहत लाभार्थी को पहले खुद सिलेंडर रिफिल कराना होगा और इसके पांच दिन बाद उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल कंपनियों द्वारा राशि भेजी जाएगी।

Also Read: INDIA गठबंधन में चुनाव से पहले ही उठने लगी उंगलियां, CM नीतीश बोले- कांग्रेस के पास हमारे लिए वक्त नहीं

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story