दिल्ली

दिल्ली में आठ रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें अब कितने रुपये लीटर मिलेगा

दिल्ली में आठ रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें अब कितने रुपये लीटर मिलेगा
x

दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल के दामों में आठ रुपये तक की कमी कर दी है। यह फैसला दिल्ली सरकार ने आज कैबिनेट बैठक के बाद लिया। दिल्ली सरकार ने बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए पेट्रोल पर लगने वाले 30 प्रतिशत के वैट को लगभग 11 प्रतिशत घटाते हुए 19.40 प्रतिशत कर दिया है। इस तरह पेट्रोल की कीमत अब दिल्ली में आठ रुपये प्रति लीटर तक घट गई है। पेट्रोल के घटे हुए दाम आज आधी रात से लागू होंगे।

इस कटौती के बाद से दिल्ली में पेट्रोल लगभग 96 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल सकती है। वर्तमान में लोग प्रतिलीटर पेट्रोल के लिए 103.97 रुपये का भुगतान कर रहे हैं। वहीं डीजल की बात करें तो राजधानी में यह 86.67 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। कैबिनेट की बैठक से पहले ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार पेट्रोल पर लगने वाले वैट को कम कर सकती है।

इसी के साथ ही अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें एनसीआर के शहरों के बराबर हो जाएगी। इससे उन वाहन चालकों को बहुत फायदा होगा जो दिल्ली में कीमत कम होने के चलते नोएडा गाजियाबाद, गुरुग्राम आदि जाकर पेट्रोल भरवाते थे।

केंद्र सरकार ने पहले ही पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटा दिया था, जिसके बाद से राज्य सरकारों पर दबाव था कि वह अपने स्तर पर वैट की कीमतों में कमी कर जनता को राहत दें। उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य पहले ही पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर चुके हैं।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story