दिल्ली

राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल द्वारा केंद्र के खिलाफ दिए गए 'झूठे बयानों' को लेकर हाईकोर्ट में याचिका

Smriti Nigam
11 May 2023 12:30 PM GMT
राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल द्वारा केंद्र के खिलाफ दिए गए झूठे बयानों को लेकर हाईकोर्ट में याचिका
x
सुरजीत सिंह यादव नामक व्यक्ति द्वारा दायर जनहित याचिका बुधवार को मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष सूचीबद्ध है।

झूठे बयानों' को लेकर हाईकोर्ट में याचिका सुरजीत सिंह यादव नामक व्यक्ति द्वारा दायर जनहित याचिका बुधवार को मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष सूचीबद्ध है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ विभिन्न उद्योगपतियों के ऋण माफ करने का केंद्र पर आरोप लगाते हुए कथित रूप से "झूठे और भ्रामक बयान" देने के खिलाफ एक याचिका को सूचीबद्ध किया है।

मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की खंडपीठ ने जनहित याचिकाकर्ता सुरजीत सिंह यादव को उनकी याचिका के संबंध में कुछ अतिरिक्त दस्तावेज दाखिल करने के लिए समय दिया और मामले को 7 अगस्त के लिए सूचीबद्ध किया। याचिका में कहा गया है कि याचिकाकर्ता को "इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में समाचार आइटम मिले जहां 2021 में एनडीटीवी पर 11 लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ करने से संबंधित समाचार प्रसारित किए गए थे"।

दलील में दावा किया गया है कि एक अन्य चैनल News24 ने "दो साल से अधिक समय पहले प्रकाशित किया था कि 50 ऋण बकाएदारों के ऋण माफ कर दिए गए हैं और यह ऋण राशि 68,000 करोड़ रुपये थी, जिसमें मेहुल चोकसी का नाम शामिल था"।

दलील में कहा गया है कि ये समाचार आइटम "पाठकों / दर्शकों के मन में भ्रम" पैदा करने के लिए "पूरी तरह से भ्रामक थे और मीडिया आउटलेट्स द्वारा प्रकाशित किए गए थे" ताकि केंद्र सरकार की छवि को आम जनता की नज़र में गिराया जा सके।

दलील में आगे दावा किया गया है कि याचिकाकर्ता को "पांच साल पहले, एक टीवी चैनल पर श्री द्वारा दिए गए एक बयान के बारे में पता चला। राहुल गांधी ने केंद्र सरकार द्वारा 5-10 उद्योगपतियों का 8 लाख करोड़ रुपये का ऋण माफ करने के संबंध में।

उनका दावा है कि एनडीटीवी ने केजरीवाल की खबर भी चलाई थी "उन्होंने इस आशय का बयान दिया था कि केंद्र सरकार द्वारा कई उद्योगपतियों के कर्ज माफ कर दिए गए और उद्योगपतियों के लाखों करोड़ों के टैक्स भी माफ कर दिए गए हैं"।

याचिका में कहा गया है कि गांधी और केजरीवाल द्वारा दिए गए "भ्रामक बयानों" का प्रकाशन केंद्र की "नकारात्मक छवि" बनाने का एक "जानबूझकर किया गया प्रयास" है, जिसके परिणामस्वरूप स्वयं राष्ट्र की नकारात्मक छवि बन गई है।

याचिका में एनडीटीवी और न्यूज24 को गांधी और केजरीवाल द्वारा अपने प्लेटफॉर्म से दिए गए झूठे और भ्रामक बयानों को हटाने का निर्देश देने की मांग की गई है।

यह केंद्रीय जांच ब्यूरो को एक शिकायत दर्ज करने और गांधी और केजरीवाल पर भ्रामक और झूठे बयान देने के लिए मुकदमा चलाने और उन पर मुकदमा चलाने के निर्देश की मांग करता है, जो "भारत गणराज्य की छवि और विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाने के इरादे से किए गए थे"।

Next Story