दिल्ली

PM मोदी गन्ने की खेती की इस तकनीक के हुए मुरीद, जिससे हो रही 50 लाख की कमाई

Sonali kesarwani
9 Nov 2023 10:34 AM GMT
PM मोदी गन्ने की खेती की इस तकनीक के हुए मुरीद, जिससे हो रही 50 लाख की कमाई
x
उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के दो ऐसे किसान भाई हैं जो अपनी खेती की तकनीक के दम पर कई किसानों के प्रेरणा स्त्रोत बन गए हैं, इतना ही नहीं इन किसानों की तारीफ खुद पीएम नरेंद्र मोदी अपने कार्यक्रम मन की बात में कर चुके हैं। इन दोनों ने अपनी मेहनत और लगन की दम पर अपनी कमाई में लाखों का इजाफा किया है।

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के गन्ना किसान अरविंद सिंह और उनके भाई राजपाल पिछले 3 सालों से लगातार उन्नत गन्नों की खेती कर रहे हैं। अपनी खेती के दम पर उनकी लोकप्रियता इस कदर बढ़ी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके काम के मुराद हो गए। पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात में दोनों किसान भाइयों से बात भी की थी। लगातार अपनी खेती के दम पर ये अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं और आस-पास के लोगों को वैधानिक खेती करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

कोरोना महामारी के वक्त शुरू की खेती

बता दें कि दोनों भाइयों की इस कामयाबी का सिलसिला कोरोना महामारी के वक्त शुरू हुआ था। जब पूरा देश इस बीमारी से जूझ रहा था उस समय दोनों भाइयों ने अपनी खेती पर पूरा ध्यान दिया और सही समय पर पेड़ी, सिंचाई और खाद देने से उनकी फसल ऐसी लहलहाई कि दूर-दूर से लोग देखने आने लगे। दोनों भाइयों ने 20 फीट ऊंचे गन्ने का उत्पादन किया। आस-पास के किसानों को तो छोड़िये दोनों भाइयों से मिलने शुगर मिल के मालिक भी आ चुके हैं।

मन की बात कार्यक्रम में रखी बात

कोरोना काल के वक्त पीएम ऑफिस से दोनों भाइयों को कॉल आया, उस वक्त मन की बात कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी से डायरेक्ट बात करने की पेशकश रखी गई। दोनों भाइयों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इसके बाद मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने दोनों भाइयों की कृषि तकनीक को खूब सराहा था। ये दोनों भाई गन्ने की उत्कृष्ट फसल के 238 अपने खेतों में उगा रहे हैं। दोनों भाई सालाना करीब 50 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं।

हरदोई के है दोनों भाई

हरदोई में कृषि निदेशक नंदकिशोर बताते हैं कि अरविंद और उनके भाई राजपाल गन्ने की वैज्ञानिक तरीक से खेती कर रहे हैं। दोनों ही भाई सही समय और मौसम के अनुरूप खाद-पानी और पेड़ी का रखरखाव करना जान गए हैं, जिससे उनके गन्ने पूरे क्षेत्र के में सबसे उत्कृष्ट हो रहे हैं। इसी वजह से दोनों भाई अपनी खेती के दम पर ही अच्छा कमा रहे हैं और आस-पास के किसानों को प्रेरित कर रहे हैं। इलाके में दूसरे किसानों को जागरूक करने के लिए अरविंद और उनके फाई को विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है।

Also Read: बिहार विधानसभा में ध्वनिमती से पारित हुआ आरक्षण संशोधन बिल, जानिए क्या होगा बदलाव

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story