दिल्ली

संसद मार्च से पहले प्रदर्शनकारी पहलवान विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया को लिया गया हिरासत में

Smriti Nigam
28 May 2023 3:02 PM GMT
संसद मार्च से पहले प्रदर्शनकारी पहलवान विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया को लिया गया हिरासत में
x
दिल्ली पुलिस ने रविवार को जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध को जोरदार तरीके से खत्म करने के लिए विनेश फोगट,

दिल्ली पुलिस ने रविवार को जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध को जोरदार तरीके से खत्म करने के लिए विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया को कानून व्यवस्था के उल्लंघन के आरोप में हिरासत में ले लिया।

पहलवानों को बसों में धकेल कर अज्ञात स्थान पर ले जाने के तुरंत बाद, पुलिस अधिकारियों ने पहलवानों के चारपाई, गद्दे, कूलर के पंखे और तिरपाल की छत को हटाकर विरोध स्थल को साफ करना शुरू कर दिया।

चैंपियन पहलवानों ने 23 अप्रैल को रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ गिरफ्तारी की मांग को लेकर अपना आंदोलन फिर से शुरू कर दिया था।

जंतर मंतर पर अराजक दृश्य देखे गए क्योंकि पहलवानों और पुलिस अधिकारियों ने एक-दूसरे को धक्का दिया जब विनेश फोगट और उनकी चचेरी बहन संगीता फोगट ने बैरिकेड्स को तोड़ने की कोशिश की।

विनेश ने अपनी नजरबंदी के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरोध प्रदान किया और संगीता अपनी चचेरी बहन से लिपट गई जब वह सड़क पर लेट गई और कुछ नाटकीय मिनटों तक संघर्ष जारी रहा।

पुलिस अधिकारियों ने उन्हें कई अन्य पहलवानों और उनके समर्थकों के साथ घसीटते हुए बसों में भर लिया।

कानून और व्यवस्था के विशेष सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा, "उन्हें कानून और व्यवस्था का उल्लंघन करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। हम जांच के बाद कानूनी कार्रवाई करेंगे।"

दिल्ली पुलिस ने रविवार को नए संसद भवन के सामने 'महिला सम्मान महापंचायत' के आह्वान के विरोध में जंतर-मंतर पर सुरक्षा कड़ी कर दी थी।नए भवन का उद्घाटन आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

लुटियंस दिल्ली में हजारों पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था और बैरिकेड्स लगाई गई थीं। संसद भवन से करीब दो किलोमीटर दूर जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों ने कहा था कि वे किसी भी कीमत पर अपनी 'महापंचायत' करेंगे।

हालांकि, पुलिस ने सुबह स्पष्ट कर दिया था कि किसी भी प्रदर्शनकारी को संसद की ओर बढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि उन्हें 'महापंचात' की अनुमति नहीं दी गई है और पहलवानों को किसी भी "राष्ट्र-विरोधी गतिविधि" में शामिल नहीं होना चाहिए।

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया, साक्षी और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश सहित आंदोलनकारी पहलवान डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं,जिन पर उन्होंने कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है।

पहलवानों ने कहा था कि पुलिस का बल प्रयोग उन्हें शांतिपूर्ण मार्च और महापंचायत से नहीं रोक पाएगा।

चलती बस से एक पहलवान के समर्थक द्वारा साझा की गई। लाइव लोकेशन के अनुसार उन्हें टिकरी बॉर्डर की ओर ले जाया जा रहा था।

पहलवानों द्वारा साझा किए गए एक अन्य वीडियो में, साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान और जितेंद्र किन्हा को कई अन्य लोगों के साथ 'इंकलाब जिंदाबाद' के नारे लगाते हुए देखा जा सकता है, जब पुलिस वाहन उन्हें ले गया।

पुलिस कार्रवाई ने विपक्षी नेताओं की कड़ी निंदा की, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रदर्शनकारियों की तत्काल रिहाई की मांग की।

“जिस तरह से दिल्ली पुलिस ने साक्षी मलिक, विनेश फोगट और अन्य पहलवानों के साथ मारपीट की, उसकी कड़ी निंदा करती हूं। यह शर्मनाक है कि हमारे चैंपियंस के साथ इस तरह का व्यवहार किया जाता है।

लोकतंत्र सहिष्णुता में निहित है लेकिन निरंकुश ताकतें असहिष्णुता और असंतोष को दबाने पर पनपती हैं।मैं मांग करती हूं कि उन्हें पुलिस द्वारा तुरंत रिहा किया जाए।

मैं अपने पहलवानों के साथ खड़ी हूं।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'देश का नाम रोशन करने वाले हमारे खिलाड़ियों के प्रति ऐसा व्यवहार बेहद गलत और निंदनीय है.

Next Story