दिल्ली

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में निकली है क्लर्क के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन अंतिम तारीख है 17 मार्च

Anshika
30 March 2023 2:38 PM GMT
पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में निकली है क्लर्क के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन अंतिम तारीख है 17 मार्च
x
पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में क्लर्क की भर्तियां निकली है। अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आप फॉर्म भरने के लिए 17 मार्च 2023 तक का समय है। इसके बाद इन फॉर्म को आप नहीं भर पाएंगे

Punjab and Haryana HC Recruitment 2023: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में क्लर्क की भर्तियां निकली है। अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आप फॉर्म भरने के लिए 17 मार्च 2023 तक का समय है। इसके बाद इन फॉर्म को आप नहीं भर पाएंगे

Punjab and Haryana High Court Recruitment 2023: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने क्लर्क के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली है। इसके तहत आप कोर्ट में क्लर्क के पद पर कार्यरत होंगे। पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 157 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इन आवेदन को भरने के लिए इच्छुक आवेदक जल्द से जल्द अप्लाई करें। यहां देखें भर्ती से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स...

आवेदन करने की अंतिम तारीख

उम्मीदवारों के पास आवेदन पत्र जमा करने के लिए केवल 17 मार्च 2023 तक का ही समय है। इसके पश्चात आपका फॉर्म नहीं जमा किया जाएगा और रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों की उम्र 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लोगों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। वही विकलांग व्यक्तियों को 10 साल की छूट और भूतपूर्व सैनिकों को 3 साल की छूट भी मिलेगी।

चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। परीक्षा 200 अंकों की होगी जिसमें ऑप्शनल क्वेश्चन पूछे जाएंगे। चयन प्रक्रिया से संबंधित सभी विवरण इनकी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा आवेदकों को परीक्षण से संबंध में एक ईमेल/ s.m.s. भी प्राप्त होगा।

जरूरी योग्यता

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट क्लर्क पद के लिए न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कला, वाणिज्य, विज्ञान में स्नातक या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर (वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेड शीट) के संचालन में प्रवीणता होनी जरूरी है.

वहीं, कोई भी अभ्यर्थी क्लर्क के रूप में भर्ती होने के लिए तब तक पात्र नहीं होगा, जब तक कि उसके पास मैट्रिक लेवल या इसके समकक्ष हिंदी या पंजाबी में शैक्षिक योग्यता न हो. ऐसे कैंडिडेट्स जिनके पास बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री है, उनकी नियुक्ति 10 प्रतिशत पदों पर की जाएगी. वहीं, जिन कैंडिडेट्स के पास चार्टर्ड एकाउंटेंट्स या मास्टर ऑफ कॉमर्स की डिग्री है, उन्हें वरीयता दी जा रही है.

ऐसे करें आवेदन

पंजाब और हरियाणा भर्ती 2023 के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, पात्र उम्मीदवारों को सहायक दस्तावेजों के साथ इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना पड़ सकता है (यदि कोई हो जैसे बर्थ सर्टिफिकेट, रिजर्वेशन सर्टिफिकेट आदि)

Next Story