लाइफ स्टाइल

जाने क्यो खत्म हो गया था राजेश खन्ना का करियर, जानें कैसे हो गया इतना कुछ, क्या थी इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह

Anshika
9 April 2023 1:11 PM GMT
जाने क्यो खत्म हो गया था राजेश खन्ना का करियर, जानें कैसे हो गया इतना कुछ, क्या थी इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह
x
60 से लेकर 90 के दशक तक राजेश खन्ना ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट मूवीज की और कई मूवीज तो गोल्डन जुबली कहलाई गयी। वही अमिताभ बच्चन 70 से लेकर 21वी सदी तक काम ही काम कर रहे है।

60 से लेकर 90 के दशक तक राजेश खन्ना ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट मूवीज की और कई मूवीज तो गोल्डन जुबली कहलाई गयी। वही अमिताभ बच्चन 70 से लेकर 21वी सदी तक काम ही काम कर रहे है। उनके एनर्जी और काम को लेकर प्यार उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता ही जा रहा है। यही वजह है कि उनको बॉलीवुड का महानायक तक कहा जाता है।फ़िल्म इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन और सुपरस्टार राजेश खन्ना ये दो फ़िल्म इंडस्ट्री ऐसे नगीने है जिन्हें अगर 'सोना' कहा जाएं तो गलत नही होगा। अमिताभ बच्चन को पूरी दुनिया से प्यार मिला तो राजेश खन्ना भी बतौर सुपरस्टार लोगों ने उन्हें रोमांटिक हीरो के तौर पर अपनाया। अगर हम दोनों के फ़िल्मी करियर की बात करे तो जब अमिताभ बच्चन ने अपना करियर शुरू किया उसवक्त राजेश खन्ना पहले से एक सुपरस्टार बन चुके थे।

उनकी फ़िल्मो के गाने उनका अंदाज़ और उनकी स्टाइल का हर कोई दीवाना था। उस ज़माने के लोग ही नही बल्कि 21वी सदी के लोग भी ख़ासकर युवा पीढ़ी भी राजेश खन्ना की स्टाइल की दीवानी है। पर ये बात बेहद कम लोग जानते है कि उनके शानदार करियर को बर्बाद करने में अमिताभ बच्चन का हाथ था। उनकी वजह से दिन ब दिन राजेश खन्ना का फ़िल्मी करियर नीचे जा रहा था। आगे आपको बताते है ऐसे कैसे हो गया कि इतने बड़े सुपरस्टार ने दूसरे सुपरस्टार की जगह ले ली। अमिताभ बच्चन की शुरुआत थोड़ी संघर्ष भरी थी और उनकी मूवीज शुरू में फ्लॉप गयी पर बाद में वो सुपरहिट मूवीज देने लगे तो वही राजेश खन्ना अपनी पहली मूवी से ही छा गए थे। पर आज हम आपको जो बताने जा रहे है उससे आपके पैरों तले जमीन खिसक जायेगी क्योंकि ये बात रराजेश खन्ना के करियर से जुड़ी है।

राजेश खन्ना जिनका इतना शानदार बॉलीवुड करियर रहा है कि अगर उनके बारे में फ़िल्मी स्टारी बने तो वो भी छोटी हो जायेगी। बॉलीवुड में 'काका' के नाम से मशहूर हुए राजेश खन्ना एक सुपरस्टार रोमांटिक हीरो हुआ करते थे।

दरहसल, जब बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना अपने करियर के पीक पर थे तब अमिताभ बच्चन अपने शुरुआती दौर पर थे। एक तरफ रोमांटिक हीरो तो दूसरी तरफ एंग्री मैन अमिताभ बच्चन जिनकी आवाज़ और एक्टिंग काफी दमदार थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा कहा जाता है कि करियर के शिखर पर पहुंचे के बाद उसवक्त राजेश खन्ना के अंदर थोड़ा अहंकार आ गया था और वो कई बड़ी फ़िल्मो को रिजेक्ट करने लगे थे। यही मौका बना बिग बी का और वो फिल्में इन्हें मिलनी लगी और देखते ही देखते राजेश खन्ना का ग्राफ नीचे गिरने लगा और अमिताभ बच्चन का ऊपर। ऐसे में राजेश खन्ना को ये एहसास हो गया था कि अब उनका समय गुज़र चुका है और आने वाला वक़्त महानायक अमिताभ बच्चन का है।

Next Story