दिल्ली

यूपीएससी क्रैक करने के लिए केवल परीक्षा ही पास करना जरूरी नहीं, होनी चाहिए यह सारी क्वालिटी भी

Anshika
21 April 2023 7:42 AM GMT
यूपीएससी क्रैक करने के लिए केवल परीक्षा ही पास करना जरूरी नहीं, होनी चाहिए यह सारी क्वालिटी भी
x
सिविल सर्विसेज में आईपीएस के पद पर चयनित उम्मीदवारों के लिए उनकी लंबाई, उनकी छाती की चौड़ाई उनकी आंखों की रोशनी यह सब भी इंपोर्टेंस रखते हैं।

Requirement To Become an IPS Officer: सिविल सर्विसेज में आईपीएस के पद पर चयनित उम्मीदवारों के लिए उनकी लंबाई, उनकी छाती की चौड़ाई उनकी आंखों की रोशनी यह सब भी इंपोर्टेंस रखते हैं।

Requirement To Become an IPS Officer: जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत की सिविल सर्विस की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है लेकिन ऑफिसर का पद हासिल करने के लिए उम्मीदवार को केबल सिविल सेवा परीक्षा करना ही जरूरी नहीं होता है यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को पास करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इस परीक्षा को पास करने के लिए हर साल लाखों में छात्र कड़ी मेहनत करते हैं और जी जान से जुटे रहते हैं लेकिन इसके बाद भी कुछ ही ऐसे उम्मीदवार होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। इसके साथ ही इस परीक्षा के 3 चरण होते हैं जिसमें प्रीलिम्स मेंस और इंटरव्यू करना भी जरूरी होता है। इसके बाद जब फाइनल लिस्ट जारी की जाती है तो उसमें से उम्मीदवारों को आईएएस आईपीएस और आईआरएस समेत कई अन्य पदों पर नियुक्त किया जाता है .

हालांकि, बता दें कि इन सभी पदों में से IPS ऑफिसर के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों की रैंक के अलावा उनकी लंबाई, छाती की चौड़ाई और साथ ही आखों की रोशनी भी देखी जाती है. इसके अलावा आरक्षित और अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए फिजिकल एबिलिटी क्राइटेरिया भी अलग-अलग बनाया गया है। इसके अलावा पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए फिजिकल एलिजिबिलिटी अंतर होता है जो आईपीएस बनना चाहते हैं उन्हें इस पद से जुड़े फिजिकल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जरूर मालूम होना चाहिए, जो इस प्रकार है

IPS ऑफिसर के पद के लिए चाहिए इतनी Height

पुरुष

- जनरल कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

- वहीं आरक्षित वर्ग (एससी/एसटी/ओबीसी व अन्य) के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

महिला

- IPS ऑफिसर के पद के लिए जनरल कैटेगरी की महिला उम्मीदवार की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

- वहीं आरक्षित वर्ग (एससी/एसटी/ओबीसी व अन्य) की महिला उम्मीदवारों की लंबाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

IPS के पद के लिए होनी चाहिए उम्मीदवार के छाती की इतनी चौड़ाई

- पुरुष उम्मीदवारों के लिए छाती की चौड़ाई (फुला कर) 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

- वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए छाती की चौड़ाई 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

IPS ऑफिसर बनने के लिए जानें कितनी होनी चाहिए आंखों की रोशनी

- जिन उम्मीदवारों की आंखें सही हैं, उनके लिए आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए.

- जबकि, जिन उम्मीदवारों की आंखें कमजोर हैं, उन उम्मीदवारों की आंखों का विजन 6/12 या 6/12 होगा चाहिए.

इसके बाद अब आप समझ गए होंगे कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए केवल परीक्षा की ही आवश्यकता नहीं होती है इसके लिए आपको एलिजिबिलिटी टेस्ट में भी पास होना जरूरी है। फिजिकल एलिजिबिलिटी भी इस पद के लिए काफी मायने रखती है . इसलिए यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वे अपनी फिजिकल फिटनेस का भी ध्यान रखें।

Next Story