दिल्ली

दिल्ली में हुई झमाझम बारिश, लोगों को मिली राहत, सड़कों पर भर गया लबालब पानी।

Anshika
1 May 2023 11:57 AM GMT
दिल्ली में हुई झमाझम बारिश, लोगों को मिली राहत, सड़कों पर भर गया लबालब पानी।
x
दिल्ली में वर्षा का मौसम आने से पहले ही लोग उत्सुकता से इंतजार करते हैं। यह मौसम शहर की गर्मी को कम करता है और ताजगी भर देता है।

दिल्ली में वर्षा का मौसम आने से पहले ही लोग उत्सुकता से इंतजार करते हैं। यह मौसम शहर की गर्मी को कम करता है और ताजगी भर देता है। इस साल भी दिल्ली में मॉनसून का मौसम आया है और सड़कें पानी से लबालब हो गई हैं।

आज हुई तेज बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. झमाझम बारिश से दुपहिया वाहन पर सवार लोगों तथा पैदल यात्रियों को पेड़ों तथा बस स्टॉप के नीचे शरण लेनी पड़ी.

दक्षिण तथा बाहरी दिल्ली और नोएडा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई जबकि देश के कई अन्य इलाकों में बारिश हुई. दिल्लीवासियों की सुबह की शुरुआत खुशनुमा मौसम के साथ हुई और न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से छह डिग्री नीचे 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली के लोगों के लिए, यह मौसम बहुत ही सुहावना है। सड़कों पर पानी की बौछारें और सुहावना मौसम, इस मौसम का मजा है। यह मौसम सड़कों पर पानी की बहार, पेड़ों की हरियाली, सुहावनी हवा और सुबह-शाम चाय का मजा लेने के लिए बना है।

परंतु, इस मौसम के साथ ही कुछ समस्याएं भी होती हैं। बारिश से सड़कें भीगती हैं और ट्रैफिक भी बढ़ जाता है। इसलिए, लोगों को सावधान रहना चाहिए और सुरक्षित रहने के लिए समय पर घर जाना चाहिए।

सुबह साढ़े आठ बजे 87 फीसदी दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने आज बारिश की संभावना जताई थी. अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि रविवार को शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई थी जिससे अधिकतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से 10 डिग्री नीचे 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इस मौसम में, लोगों को अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए। बारिश के समय मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड, जुकाम, कफ, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसलिए, लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और अपने आहार में विटामिन सी, जैविक खाद्य पदार्थ जैसे हरी सब्जियां, फल, और प्रोटीन शामिल करना चाहिए।

इस मौसम में, सुरक्षित रहने के लिए लोगों को अपने घरों में सुखाने के लिए कपड़े, जूते, और अन्य सामान को सुखाने के लिए धूप में रखना चाहिए। इसके अलावा, लोगों को सड़कों पर सुरक्षित रहना चाहिए, और समय पर घर जाना चाहिए।इस मौसम में, लोगों को सुरक्षित रहना चाहिए और स्वस्थ रहने के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा, लोगों को सड़कों पर सुरक्षित रहना चाहिए।

दिल्ली में चार अप्रैल 2015 को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Next Story