दिल्ली

जानिए नये संसद भवन में होंगे क्या-क्या नए अनुष्ठान, कैसे रखेंगे पीएम मोदी भारतीय संस्कृति की नीव

Smriti Nigam
25 May 2023 3:01 PM GMT
जानिए नये संसद भवन में होंगे क्या-क्या नए अनुष्ठान, कैसे रखेंगे पीएम मोदी भारतीय संस्कृति की नीव
x
नई संसद करीब ढाई साल में बनकर तैयार हो गई है. पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास किया था, अब 28 मई को वह उद्घाटन भी करेंगे.

नई संसद करीब ढाई साल में बनकर तैयार हो गई है. पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास किया था, अब 28 मई को वह उद्घाटन भी करेंगे. इसी बात को लेकर अब सियासत शुरू हो गई है. विपक्षी दलों का कहना है कि संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से न कराना राष्ट्रपति पद का अपमान है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन में ऐतिहासिक स्वर्ण राजदंड स्थापित करेंगे।पौलोमी साहा द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष की सीट के बगल में नए संसद भवन में भारतीय स्वतंत्रता के प्रतीक सेनगोल को स्थापित करेंगे।

1947 में अंग्रेजों से भारतीयों को सत्ता के हस्तांतरण को चिह्नित करने के लिए तमिलनाडु में बने सेंगोल को देश के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को सौंप दिया गया था।

सेंगोल शीर्ष पर एक 'नंदी' (बैल) से सुशोभित एक सुनहरा राजदंड है, और यह अत्यधिक ऐतिहासिक महत्व रखता है क्योंकि यह भारत की स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर लॉर्ड माउंटबेटन द्वारा जवाहरलाल नेहरू को प्रस्तुत किया गया था।

28 मई को, नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान, सेंगोल को भव्य जुलूस के रूप में औपचारिक रूप से नए संसद भवन में ले जाया जाएगा। यह अवसर तमिल परंपरा से जुड़ा होगा जुलूस का नेतृत्व तमिलनाडु के शास्त्रीय वाद्ययंत्र नादस्वरम बजाने वाले संगीतकारों के एक समूह द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तमिल संस्कृति के सार को अपनाते हुए इन संगीतकारों के साथ चलने की उम्मीद है।इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु में शैव मठों के पुजारी लोकसभा मे उपस्थित रहेंगे। वहां पर, पीएम मोदी पुजारियों का अभिवादन करेंगे, जो फिर सेंगोल को पवित्र जल से शुद्ध करेंगे।

ओडुवार' या तमिल मंदिर के गायक 'कोलरू पाधिगम' को मधुरता से प्रस्तुत करेंगे, जबकि नादस्वरम समूह अपनी भावपूर्ण धुनों का जाप करेगा।

इस पवित्र अनुष्ठान के बाद, सेनगोल को पीएम मोदी को सौंप दिया जाएगा, जो नए संसद भवन में स्पीकर की सीट के बगल में एक कांच के बने केबिन मे ऐतिहासिक राजदंड स्थापित करेंगे। प्रतीकात्मक अधिनियम भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक होगा।

सेंगोल शीर्ष पर एक 'नंदी' (बैल) से सुशोभित एक सुनहरा राजदंड है, और यह अत्यधिक ऐतिहासिक महत्व रखता है क्योंकि यह भारत की स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर लॉर्ड माउंटबेटन द्वारा जवाहरलाल नेहरू को प्रस्तुत किया गया था।इस पूरे मामले ने अब राजनीतिक रंग दे दिया है.

देश के राजनीतिक दलों में इस मुद्दे को लेकर दो फाड़ हो गया. मसला एनडीए vs यूपीए तो है ही लेकिन कुछ विपक्षी दल भी बीजेपी के साथ जा खड़े हुए हैं. आइए जानते हैं कि कौन से दल किसके साथ खड़े हैं और विपक्षी दलों का बीजेपी को समर्थन देने के पीछे क्या वजह हो सकती है?

Next Story