दिल्ली

Shanivaar ke Upay : शनिवार को भूलकर भी न करें यह करें काम वरना आर्थिक चिंताओं से रहेंगें परेशान

Smriti Nigam
26 May 2023 4:42 PM GMT
Shanivaar ke Upay : शनिवार को भूलकर भी न करें यह करें काम वरना आर्थिक चिंताओं से रहेंगें परेशान
x
शनिदेव को न्याय का स्वामी कहा जाता है, मान्यता है की अगर शनिदेव की कृपा मिल जाये तो किस्मत बदल जाती है.

शनिदेव को न्याय का स्वामी कहा जाता है, मान्यता है की अगर शनिदेव की कृपा मिल जाये तो किस्मत बदल जाती है.यही नहीं शनि की कृपा से आपको जीवन में तरक्की भी मिलती है,

वहीँ अगर दूसरी और शनि देव नाराज़ हो जाये तो अच्छी खासी ज़िन्दगी भी बिगड़ जाती है, ऐसे में अगर आपकी कुंडली में शनि की साढ़े साती चल रही है तो आपकी ज़िन्दगी में काफी परेशानियाँ आ सकती है.

इसलिए आपको हर कदम फूंक-फूंक कर रखना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनि की कृपा प्राप्त करने के लिए शनिवार को कुछ ख़ास उपाय करने चाहिए जिससे आपकी ज़िन्दगी में परेशानियाँ खत्म हो जाये :

कहा जाता है की शनिवार के दिन भूलकर भी लोहा नहीं खरीदना चाहिए इससे शनिदेव नाराज़ हो जाते है और जीवन में परेशानियाँ आ जाती है.

शनिवार को शनि देव से जुडी किसी भी प्रकार की कोई भी चीज नहीं खरीदनी चाहिए पर हाँ इस दिन शनि देव से जुडी चीजों का दान अवश्य करना चाहिए.

दान के लिए चीजों को पहले से खरीदना चाहिए. आप शनिवार को कोई दान करना चाहते हैं, तो आप उसे पहले ही खरीदकर रख सकते हैं।

दान करना एक प्रशंसनीय कार्य है और यह बहुत से लोगों द्वारा ध्यान दिया जाता है। आप इसका पालन करके अपने आस-पास के लोगों की सहायता कर सकते हैं और समाज के लिए अच्छा कार्य कर सकते हैं।

शनिवार को सरसों का तेल न खरीदें, कहा जाता है की इससे घर में बीमारियाँ पीछा नहीं छोडती है और ज़िन्दगी में परेशानियाँ बनी रहती है वहीँ दूसरी ओर इस दिन शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाने के लिए भी कहा जाता है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार के दिन उड़द की काली दाल भूल से भी नहीं खरीदनी चाहिए. इससे आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

इस दिन दान जरुर करें.शनिवार रात को अनार की कलम से रक्त चन्दन से किसी भोजपत्र पर 'ॐ ह्वीं' मंत्र को लिखें और इसकी नित्य पूजा करें.

इससे अपार विद्या, बुद्धि की प्राप्ति होती है. शनिवार को किसी काले कुत्ते, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना खिलाएं. इससे शनि ग्रह की क्रूर दृष्टि दूर होती है और बिगड़े काम बनते हैं.

काले घोड़े की नाल या फिर नाव की कील से बनी अंगूठी को अपनी मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय धारण करें. यह उपाय शनि के प्रकोप से बचाता है.

शनिवार के दिन शराब और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन नमक, लकड़ी, रबर, लोहा, काले कपड़े, काली उड़द, चक्की, स्याही, झाड़ू, कैंची जैसी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

Next Story