दिल्ली

राजघाट से राजघाट तक की विरासत बचाओ यात्रा का बापू समाधि राजघाट दिल्ली से शुभारंभ

Shiv Kumar Mishra
7 Oct 2023 11:06 AM GMT
राजघाट से राजघाट तक की विरासत बचाओ यात्रा का बापू समाधि राजघाट दिल्ली से शुभारंभ
x

गांधी- विनोबा-जेपी विरासत बचाओ अभियान की तरफ से आज गांधी समाधि, राजघाट, दिल्ली से सर्व सेवा संघ, राजघाट, वाराणसी तक लोक जागरण के लिए विरासत बचाओ यात्रा का शुभारंभ हुआ, जिसमें राजस्थान, उड़ीसा, बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड , कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए वयोवृद्ध सर्वोदयी विचारक एवं गांधी स्मारक निधि के अध्यक्ष रामचन्द्र राही ने सत्ता प्रतिष्ठान द्वारा गांधी की विरासत से जुड़ी संस्थाओं पर हमले को पूरे समाज के लिए सीधी चुनौती बताया।

सिटिजन फॉर डेमोक्रेसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एस.आर. हीरेमठ के अनुसार गांधी विचार से ही हमारी संस्कृति के श्रेष्ठ तत्वों को पहचाना जा सकता है, बिना सत्य, अहिंसा, सर्वधर्म समभाव और ग्राम- स्वराज के हमारी समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता।

मैग्सेस पुरस्कार विजेता प्रख्यात समाजवादी संदीप पांडेय ने कहा कि बिना जनता की अदालत में सत्ता पक्ष द्वारा किए जा रहे शर्मनाक कारनामों को प्रस्तुत किए विरासत बचाने की लड़ाई सफल नहीं होगी।

गांधी वादी लेखक कुमार प्रशांत ( अध्यक्ष- गांधी शांति प्रतिष्ठान) ने आर.एस.एस. समर्थकों द्वारा गांधी की शारीरिक हत्या के बावजूद जारी वैचारिक प्रसार से घबराहट है इसलिए सर्व सेवा संघ के लिए राष्ट्रीय कार्यालय को ध्वस्त करना सरकार की कायरता है।

खुदाई खिदमतगार के राष्ट्रीय संयोजक फैजल खान में भारतीय जीवन में प्रेम की सनातन धारा को दुनिया के लिए एक संजीवनी बताया, इसका विस्तार गांधी जनों का उद्देश्य है, इसमें बाधा डालना समाज के लिए महँगा साबित हुआ है।

यात्रा में भाग लेने के लिए आए प्रतिनिधियों में दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया, जेपी फाउंडेशन, राष्ट्र सेवा दल, खुदाई खिदमतगार, हिंद मजदूर सभा, राजीव गांधी फाउंडेशन, लोकतांत्रिक राष्ट्र निर्माण अभियान और सोशलिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया की तरफ से शुभकामना वक्तव्य रखा गया।

सर्व सेवा संघ की तरफ से सर्व सेवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंदन पाल जी ने यात्रा के शुभारम्भ के अवसर पर शामिल होने वाले यात्रियों एवं शुभचिंतकों का स्वागत किया और वरिष्ठ समाजवादी नेता राजकुमार जैन ने यात्रा के लिए शुभकामना व्यक्त किया।

सभा का संचालन विरासत बचाओ यात्रा का नेतृत्व कर रहे लोकतांत्रिक राष्ट्र निर्माण के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर आनंद कुमार ने किया और धन्यावाद ज्ञापन गुड्डी ने किया।

यह यात्रा 7 अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच राजनगर, हापुड़,बेल्लारी, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ, इलाहाबाद और आज़मगढ़ होते हुए 11 अक्टूबर को जेपी जयंती के अवसर पर वाराणसी पहुंचेगी.

Next Story