दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट ने सुपरटेक को दो साल में 20,000 फ्लैट देने की अनुमति दी ...

Anshika
16 May 2023 11:41 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट ने सुपरटेक को दो साल में 20,000 फ्लैट देने की अनुमति दी ...
x
सुपरटेक लिमिटेड को भारतीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा विलंबित रियल्टी परियोजनाओं में धन लगाने और दो साल के भीतर अधूरी परियोजनाओं में 20,000 फ्लैट देने

सुपरटेक लिमिटेड को भारतीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा विलंबित रियल्टी परियोजनाओं में धन लगाने और दो साल के भीतर अधूरी परियोजनाओं में 20,000 फ्लैट देने के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल द्वारा नियुक्त समाधान पेशेवर के साथ काम करने की अनुमति दी गई है। अंतरिम आदेश होमबॉयर्स के लिए राहत की बात है, जो एक दशक से इंतजार कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने एक अंतरिम आदेश में, नोएडा स्थित रियल्टी प्रमुख सुपरटेक लिमिटेड को विलंबित रियल्टी परियोजनाओं में धन लगाने और दो साल के भीतर अधूरी परियोजनाओं में 20,000 फ्लैटों को वितरित करने के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) द्वारा नियुक्त संकल्प पेशेवर के साथ काम करने की अनुमति दी। रीयल्टी विशेषज्ञों ने कहा कि अंतरिम आदेश रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए भी बहुत सकारात्मक है क्योंकि यह अन्य अटकी हुई परियोजनाओं को हल करने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

25 मार्च, 2022 को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की याचिका के जवाब में, एनसीएलटी ने हितेश गोयल को अंतरिम समाधान पेशेवर (आईआरपी) नियुक्त किया था, जिन्होंने कंपनी से संबंधित सभी निर्णय लेना शुरू कर दिया था। इसके बाद नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने 4 दिसंबर, 2022 को कॉरपोरेट इन्सॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन की कार्यवाही में लेनदारों की समिति (CoC) के गठन पर रोक लगा दी। एनसीएलएटी के आदेश से नाखुश, इंडियाबुल्स और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने आदेश को चुनौती देते हुए सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजय कुमार की खंडपीठ ने दो साल में 20,000 विलंबित फ्लैटों को वितरित करने के लिए आईआरपी के साथ काम करने की अनुमति देकर रियल्टी प्रमुख को राहत दी। 10.06.2022 के विवादित आदेश के निर्देशों का परिणाम यह है कि इको विलेज- II परियोजना को छोड़कर, कॉर्पोरेट ऋणी (सुपरटेक लिमिटेड) की अन्य सभी परियोजनाओं को चालू परियोजनाओं के रूप में रखा जाना है और अन्य सभी परियोजनाओं का निर्माण करना है पूर्व प्रबंधन, उसके कर्मचारियों और कामगारों के साथ IRP की देखरेख में जारी रहेगा।

निखिल हवेलिया, सचिव, रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के परिसंघ ने कहा"सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम आदेश रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए बहुत सकारात्मक है क्योंकि सीओसी का गठन और इससे संबंधित निर्णय एक लंबी प्रक्रिया है जो घर खरीदारों के हितों को प्रभावित करती है। हम इस आदेश का स्वागत करते हैं क्योंकि यह अन्य अटकी हुई परियोजनाओं को हल करने का एक नया रास्ता खोलेगा, "।वकील और रियल्टी विशेषज्ञ सुनील मिश्रा ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट का आदेश एक ऐतिहासिक फैसला है क्योंकि इसने एक ऐसा फैसला लिया है जो नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में घर खरीदारों की शिकायतों को हल करने का मार्ग प्रशस्त करता है।"

Next Story