दिल्ली

बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

Anshika
10 May 2023 5:21 PM GMT
बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की  याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित
x
बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की जज के मामले से अलग होने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा. संजीव भट्ट ने 1990 के हिरासत में मौत के एक मामले में

बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की जज के मामले से अलग होने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा. संजीव भट्ट ने 1990 के हिरासत में मौत के एक मामले में अतिरिक्त साक्ष्य पेश करने के लिए उनकी याचिका पर सुनवाई कर रहे न्यायाधीश से इनकार करने की मांग की है जिसमें उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

न्यायमूर्ति एमआर शाह और सीटी रविकुमार की पीठ ने भट्ट द्वारा दायर याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया जिसमें न्यायाधीशों में से एक न्यायमूर्ति शाह को सुनवाई से अलग करने की मांग की गई थी। भट्ट ने तर्क दिया कि उसी न्यायाधीश ने उसी मामले में सुनवाई में देरी के लिए उन्हें दोषी ठहराया था, जबकि वह गुजरात उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे (सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में उनकी पदोन्नति से पहले भट्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत और अल्जो जोसेफ ने कहा, "न्यायिक औचित्य की मांग है कि अदालत मामले की सुनवाई न करे। हम यह नहीं कह रहे हैं कि मेरे भगवान (जस्टिस शाह) पक्षपाती हैं, लेकिन एक व्यक्ति के मन में एक धारणा है जिसे न्यायाधीश ने पक्षपात की आशंका के लिए फटकार लगाई है। उच्च न्यायालय में अध्यक्षता करते हुए न्यायमूर्ति शाह द्वारा पारित उन आदेशों की प्रति पेश की, जहां भट के खिलाफ राय व्यक्त की गई थी कि वह मुकदमे में देरी कर रहे हैं।

आवेदन का गुजरात सरकार द्वारा विरोध किया गया था, जिसका प्रतिनिधित्व वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह ने किया था, जिन्होंने कहा था कि पुनर्विचार एक बाद का विचार था और इस पर विचार नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि एक ही मुकदमे से उत्पन्न होने वाले समान मामले न्यायमूर्ति शाह की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सुने गए थे। "आप चयनात्मक पूर्वाग्रह के आधार पर सुनवाई से अलग होने की मांग नहीं कर सकते। इसे पहली बार में तर्क देना होगा। मामले से खुद को अलग करने के चुनिंदा अनुरोध को अदालत की अवमानना ​​माना जाएगा।"

राज्य को उस शिकायतकर्ता का समर्थन प्राप्त था जिसने भट्ट के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। भट्ट के खिलाफ हिरासत में मौत का मामला वर्ष 1990 का है जब वह जामनगर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक थे। सांप्रदायिक हिंसा के कारण बिहार में उनकी रथ यात्रा रोके जाने के बाद पार्टी नेता लालकृष्ण आडवाणी की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया था।

हिरासत में लिए गए लोगों में से एक प्रभुदास वैष्णानी की रिहाई के तुरंत बाद एक अस्पताल में मृत्यु हो गई। उनके भाई ने आरोप लगाया कि जेल में वैष्णानी को पुलिसकर्मियों ने प्रताड़ित किया जिससे उनकी मौत हो गई।20 जून, 2019 को जामनगर की एक सत्र अदालत ने भट्ट को दोषी ठहराया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई। इसके बाद उन्होंने सजा के निलंबन के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया लेकिन सितंबर 2019 में इसे खारिज कर दिया गया।

Next Story