दिल्ली

सिंपल 1ev स्कूटर भारत में हुआ लांच, जानिए क्या है इसका प्राइस और कब से शुरू होगी इसकी डिलीवरी?

Smriti Nigam
30 May 2023 11:17 AM GMT
सिंपल 1ev स्कूटर भारत में हुआ लांच, जानिए क्या है इसका प्राइस और कब से शुरू होगी इसकी डिलीवरी?
x
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप सिंपल एनर्जी ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन लॉन्च किया।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप सिंपल एनर्जी ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन लॉन्च किया।इसकी शुरुआती कीमत 1.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) थी,

हालाँकि, 750W चार्जर वाला मॉडल 1.58 लाख रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगा।कंपनी ने 15 अगस्त, 2021 को वैश्विक स्तर पर वाहन का अनावरण किया, जिसकी कीमत 1.10 लाख रुपये थी।

ग्राहकों को इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी 6 जून से शुरू होगी, जिसमें बेंगलुरु पहला शहर होगा, सिंपल एनर्जी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुहास राजकुमार ने लॉन्च की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि कंपनी की अगले 12-18 महीनों में 10 करोड़ डॉलर का निवेश करने की योजना है ताकि भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ाई जा सके।सिंपल एनर्जी पहले ही रुपये का निवेश कर चुकी है।

शूलगिरी में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए 110 करोड़ की खपत की।राजकुमार ने यह भी कहा कि कंपनी को अपने पहले वाहन के लिए लगभग 1 लाख प्री-बुकिंग प्राप्त हुई है और वह पहले से घोषित 1.10 लाख रुपये से वाहन की कीमतों में 35,000 रुपये की वृद्धि के बावजूद ग्राहकों को कोई फर्क नही पडा।उन्होंने कहा कि सिंपल एनर्जी 12 महीनों में 40-50 शहरों में ध्यान केंद्रित करेगी।

आगे चलकर कंपनी की सबसे बड़ी प्राथमिकता उन ग्राहकों के लिए डिलीवरी की सुविधा प्रदान करना होगा जो वाहन का इंतजार कर रहे हैं।कंपनी ने कहा कि उसकी पहली पेशकश देश में सड़कों पर छाप छोड़ने के लिए तैयार है।

सिंपल वन अब फिक्स्ड और रिमूवेबल (पोर्टेबल) बैटरी से लैस होगा, जो भारतीय ड्राइविंग परिस्थितियों (आईडीसी) में 212 किमी की रेंज देता है, जिससे यह घरेलू बाजार में सबसे लंबी दूरी का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बन जाता है।

इसके अलावा, वाहन थर्मल प्रबंधन प्रणाली के साथ आने वाला पहला ई-स्कूटर भी होगा, जिसे आईआईटी-इंदौर के सहयोग से विकसित किया गया है, जो किसी भी थर्मल रनवे को कम करने में मदद करता है।

सिंपल एनर्जी के सह-संस्थापक श्रेष्ठ मिश्रा ने कहा, सिंपल वन रोमांचक सुविधाओं, विस्तारित रेंज और बेहतर आराम स्तरों से लैस है। हमें विश्वास है कि इसमें बाजार को कंपटीशन देने के लिए सारी क्षमताएं हैं।इस साल की शुरुआत में, कंपनी ने शूलगिरी, तमिलनाडु में अपनी नई विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया, जिसकी स्थापित वार्षिक क्षमता लगभग 5 लाख यूनिट प्रति वर्ष थी।

Next Story