दिल्ली

दिल्ली : छह IPS अधिकारियों का ट्रांसफर, 2 हुए प्रमोट

Arun Mishra
12 Jan 2021 5:06 PM GMT
दिल्ली : छह IPS अधिकारियों का ट्रांसफर, 2 हुए प्रमोट
x

आईपीएस विजयंता आर्या और आईपीएस ऊषा रंगरानी (फाइल फोटो)

जारी आदेश में दो महिला आईपीएस अधिकारियों का भी नाम का भी उल्लेख है.

नई दिल्ली : मंगलवार को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में बड़ा फेरबदल कर दिया गया. इस फेरबदल में जहां दो, आईपीएस अधिकारियों को पदोन्नत किया गया, वहीं इनको मिलाकर कुल 8 आईपीएस का तबादला करके इधर से उधर किये गये हैं. इस बड़े फेरबदल में उत्तर पश्चिम दिल्ली जिला और दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम की डीसीपी को भी बदल दिया गया है. पुलिस कंट्रोल रूम की डीसीपी को अभी कोई ज्यादा दिन चार्ज लिए हुए नहीं गुजरे थे. हां, पुलिस कंट्रोल रूम से हटाकर उन्हें अब जिले की बेहद चुनौतीपूर्ण पोस्टिंग दी गयी है.

इन तबादलों से संबंधित आदेश मंगलवार को दिल्ली के उप-राज्यपाल के यहां से जारी कर दिया गया. जारी आदेश में दो महिला आईपीएस अधिकारियों का भी नाम का भी उल्लेख है. इनमें 2009 बैच की आईपीएस विजयंता आर्या और 2011 बैच की महिला आईपीएस अधिकारी ऊषा रंगरानी का नाम शामिल है.

इस ट्रांसफर और पदोन्नति आदेश के मुताबिक, अब तक साइबर और टेक्नोलॉजी सेल के एडिश्नल पुलिस कमिश्नर रहे प्रेम नाथ प्रमोट हो गये हैं. 2003 बैच के आईपीएस प्रेम नाथ प्रमोशन के बाद संयुक्त पुलिस आयुक्त बन गये हैं. प्रेमनाथ को कहीं अन्यत्र ट्रांसफर नहीं किया गया है. वे आगे भी दिल्ली पुलिस साइबर और टेक्नोलॉजी सेल में ही पहले की तरह तैनात रहेंगे. बस अब तक वे यहां एडिश्नल पुलिस कमिश्नर के रुप में कामकाज देख रहे थे. अब वे इसी साइबर सेल में बहैसियत ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर का कामकाज देखेंगे.

इसी तरह 2003 बैच के आईपीएस बी.के. सिंह के साथ हुआ है. बी.के. सिंह को भी प्रमोट करके एडिश्नल पुलिस कमिश्नर से ज्वाइंट कमिश्नर बना दिया गया है. वे काफी समय से क्राइम ब्रांच में तैनात थे. प्रमोशन के बाद बी.के. सिंह अब ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर क्राइम के पद पर पुराने विभाग, यानि दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच का ही कामकाज देखेंगे.

तबादला और प्रमोशन की इस सूची के मुताबिक, मिजोरम से पोस्टिंग पूरी करके रजनीश गुप्ता वापिस दिल्ली पहुंच गये हैं. 2005 बैच के आईपीएस रजनीश गुप्ता को दिल्ली पुलिस की टेक्नोलॉजी सेल का एडिश्नल पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. इस पद पर अब तक 2003 बैच के अधिकारी प्रेमनाथ तैनात थे. प्रेमनाथ के प्रमोशन से यह पद खाली हुआ था. प्रेम नाथ इसी सेल के साथ साथ प्रमोशन के बाद अब संयुक्त आयुक्त साइबर सेल का भी कामकाज देखेंगे.

हिमाचल प्रदेश में अब तक तैनात 2008 बैच के आईपीएस अजय कृष्ण शर्मा भी दिल्ली आ गए हैं. उन्हें उन्हें दिल्ली पुलिस की टेक्नोलॉजी सेल का डीसीपी (उपायुक्त) बनाया गया है. तबादला और पदोन्नति संबंधी इस आदेश के मुताबिक, बड़ा फेरबदल दिल्ली के उत्तर पश्चिमी जिला, ट्रैफिक और पुलिस कंट्रोल रूम यानि पीसीआर में भी हुआ है. इन तीनो ही जगह के डीसीपी बदल दिये गये हैं.

बदले गये डीसीपी में दो महिला आईपीएस अधिकारी भी शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, लंबे समय से उत्तर-पश्चिमी जिला डीसीपी पद पर तैनात विजयंता आर्या को उनके मौजूदा पद से हटा दिया गया है. उन्हें जिले से हटाकर आर्थिक अपराध निरोधक शाखा (ईओडब्ल्यू) में भेजा गया है. जबकि उत्तर-पश्चिमी जिले जैसी महत्वपूर्ण जगह पर अब तेज-तर्रार महिला आईपीएस ऊषा रंगरानी को तैनात किया गया है. ऊषा रंगरानी को कुछ महीने पहले ही दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी दी गयी थी. ऊषा रंगरानी 2011 बैच की महिला आईपीएस अधिकारी हैं.

तबादला आदेश के मुताबिक, 2011 बैच के आईपीएस समीर शर्मा को एडिश्नल डीसीपी के पद से हटाकर अब उन्हें, फुलफ्लैश डीसीपी प्रथम वाहिनी (DCP Ist Battalion)बनाया गया है. समीर शर्मा अब तक पश्चिमी जिले में एडिश्नल डीसीपी-1 के पद पर तैनात थे. तबादला आदेश में प्रशांत प्रिय गौतम का भी नाम शामिल है. 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. प्रशांत प्रिय गौतम अभी तक डीसीपी ट्रैफिक थे. नये आदेश के मुताबिक वे अब पश्चिमी जिले में एडिश्नल डीसीपी-1 होंगे. यह पद समीर शर्मा को प्रथम वाहिनी का डीसीपी बनाये जाने के बाद रिक्त हुआ है.

उल्लेखनीय है कि, हाल ही में (25 दिसंबर 2020 को) पूर्वी और मध्य जिले के डीसीपी भी बदले गये थे. पूर्वी दिल्ली जिले के डीसीपी जसपाल सिंह (2009 बैच के आईपीएस) को मध्य जिला भेजा गया था. दरअसल, जशपाल सिंह को मध्य जिले से दिल्ली के बाहर भेजे गये, वरिष्ठ आईपीएस संजय भाटिया के जाने से खाली हुए पद पर तैनात किया गया था. इसी तरह जसपाल सिंह को पूर्वी दिल्ली जिले से मध्य जिले का डीसीपी बनाये जाने से पूर्वी दिल्ली जिला डीसीपी का पद खाली हुआ था. इस खाली पद (डीसीपी पूर्वी दिल्ली) पर नई दिल्ली जिले में लंबे समय तक एडिश्नल डीसीपी रहे, 2011 बैच के आईपीएस दीपक यादव को भेजा गया था.

Next Story