दिल्ली

कम्प्यूटर की कुछ उपयोगी कुंजियाँ

Smriti Nigam
12 Jun 2023 12:53 PM GMT
कम्प्यूटर की कुछ उपयोगी कुंजियाँ
x
कंप्यूटर शॉर्टकट keys वे बटन होते हैं जो हमें एक्सेस के लिए कुछ स्पेशल फंक्शनलिटी प्रदान करते हैं।

कंप्यूटर शॉर्टकट keys वे बटन होते हैं जो हमें एक्सेस के लिए कुछ स्पेशल फंक्शनलिटी प्रदान करते हैं।

ये शॉर्टकट keys हमें टाइपिंग के समय वक्त और कठिनाइयों से बचाते हैं और हमें कंप्यूटर के विभिन्न फीचर्स का त्वरित एक्सेस देते हैं। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण और यूजफुल कंप्यूटर शॉर्टकट keys के बारे में चर्चा करेंगे:

1. Ctrl + C: यह शॉर्टकट keys कॉपी करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। आप इसे इस्तेमाल करके किसी टेक्स्ट, फ़ाइल या वेब पेज को कॉपी कर सकते हैं।

2. Ctrl + V: यह शॉर्टकट keys पेस्ट करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। जब आप कुछ कॉपी करते हैं तो आप इसे कहीं और पेस्ट कर सकते हैं, जैसे कि टेक्स्ट दस्तावेज़, ईमेल या फ़ाइल में।

3. Ctrl + Z: यह शॉर्टकट keys आपको अपनी पिछली कार्रवाई को अनदेखा करने या अनडू री करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। इसे आप "अनडू" या "अनडू री" कह सकते हैं।

4. Ctrl + X: यह शॉर्टकट keys कट करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। आप इसे इस्तेमाल करके टेक्स्ट, फ़ाइल या फ़ोल्डर को कट कर सकते हैं। कट किए गए वस्तु को कहीं और पेस्ट करने के लिए Ctrl + V का उपयोग करें।

5. Ctrl + S: यह शॉर्टकट keys करेंट फ़ाइल को सेव करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। जब आप कोई फ़ाइल या दस्तावेज़ बदलते हैं, तो इसे उपयोग करके आप अपने बदलाव को सेव कर सकते हैं।

6. Alt + Tab: यह शॉर्टकट keys आपको विंडोज़ में खुले हुए प्रोग्राम्स के बीच स्विच करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। जब आप अपने कंप्यूटर पर कई प्रोग्राम्स का उपयोग कर रहे होते हैं, तो आप इसे उपयोग करके तत्कालिक रूप से एक से दूसरे प्रोग्राम पर जा सकते हैं।

7. Ctrl + P: यह शॉर्टकट keys प्रिंट करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। इसे इस्तेमाल करके आप वर्तमान दस्तावेज़ को प्रिंट कर सकते हैं।

8. Ctrl + A: यह शॉर्टकट keys दस्तावेज़, फ़ाइल, या पाठ का पूरा चयन करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। इसे इस्तेमाल करके आप बड़े पाठ के टुकड़ों को एकसाथ चुन सकते हैं और इसे कॉपी, कट या पेस्ट कर सकते हैं।

9. Windows key + D: यह शॉर्टकट keys आपको डेस्कटॉप पर जाने के लिए इस्तेमाल होते हैं। जब आप कई प्रोग्राम्स खोले हुए होते हैं और आप तत्कालिक रूप से डेस्कटॉप पर जाना चाहते हैं, तो इसे उपयोग करके आप डेस्कटॉप पर सीधे पहुँच सकते हैं।

10. Ctrl + Alt + Delete: यह शॉर्टकट keys आपको टास्क मैनेजर को खोलने और कंप्यूटर को रीस्टार्ट, लॉक या शटडाउन करने के लिए इस्तेमाल होते हैं।

यदि आपका कंप्यूटर हंग हो जाता है या कोई समस्या होती है, तो इसे उपयोग करके आप समस्या को सुलझा सकते हैं या अन्य कार्रवाई ले सकते हैं।

यदि आप नए कंप्यूटर शॉर्टकट keys सीखना चाहते हैं, तो आप इंटरनेट पर अन्य संसाधनों का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम या यूटिलिटी आप्प्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कंप्यूटर शॉर्टकट keys का अधिकतर उपयोग टाइपिंग टास्क को आसान और तेज़ बनाने के लिए होता है।

ये शॉर्टकट keys आपको कंप्यूटर का उपयोग और नेविगेशन तेज़ करने में मदद करते हैं, जिससे आप अपने कार्य को अधिक प्रभावी तरीके से पूरा कर सकते हैं।

यह शॉर्टकट keys आपको समय और मेहनत दोनों की बचत करके आपकी प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं, और इसलिए वे हर कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

Next Story