दिल्ली

'सोनिया-राहुल और प्रियंका' की मुश्किल बढ़ी, दिल्ली हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका,कल होगी सुनवाई, जानें क्या है मामला

Sujeet Kumar Gupta
27 Feb 2020 9:17 AM GMT
सोनिया-राहुल और प्रियंका की मुश्किल बढ़ी, दिल्ली हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका,कल होगी  सुनवाई, जानें क्या है मामला
x

नई दिल्ली। रविवार से उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हो रही हिंसा अब थम चुकी है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं, लेकिन मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो चुकी है। वहीं आज फिर एक बार दिल्ली हाईकोर्ट में भड़काऊ भाषण देने वालों पर एफआईआर हो या नहीं इस पर सुनवाई होगी। इस बीच कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की अब मुश्किल बढ़ सकती है।

क्योंकि उनके उपर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है, इस याचिका में उनके खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की गई है तो हाईकोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हो गया है, जिस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी। लेकिन अब बेंच में वो जज नहीं होंगे, जिन्होंने केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस की जमकर खबर ली थी।

इस याचिका में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आप विधायक अमानतुल्ला खान, एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी और वारिस पठान का भी नाम शामिल है. इनके खिलाफ भी कथित भड़काऊ भाषण देने को लेकर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है।

किसने दायर की है याचिका

दिल्ली हाईकोर्ट में ये याचिका सीनियर एडवोकेट चेतन शर्मा की तरफ से लगाई गई है. इस याचिका में कहा गया है कि 'नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने लोगों को भड़काया. भड़काऊ भाषण देकर उन्हें सड़कों पर उतरने के लिए कहा. इस तरह के भड़काऊ भाषणों के चलते कई जगह हिंसा की घटनाएं भी देखने को मिलीं.'

भड़काऊ भाषणों को लेकर हाईकोर्ट के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर की गई है. बीजेपी नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. बीजेपी नेता ने याचिका में लॉ कमिशन के अनुसार भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. साथ ही हेट स्पीच पर लॉ कमीशन की सिफारिशें लागू करने की मांग की गई है।

Next Story