दिल्ली

Coconut of Worship: जानिए पूजा का खराब नारियल किस और करता है इशारा?? भयंकर अनहोनी नहीं ,यह देता है संकेत

Anshika
14 April 2023 12:50 PM GMT
Coconut of Worship: जानिए पूजा का खराब नारियल किस और करता है इशारा?? भयंकर अनहोनी नहीं ,यह देता है संकेत
x
सनातन धर्म की परंपरा में पूजा पाठ में नारियल को बेहद शुभ माना जाता है और ज्यादातर पूजा पाठ में नारियल का इस्तेमाल करना अनिवार्य भी होता है. कई लोगों को लगता है कि पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल अगर खराब निकलता है

Spoiled Coconut Meaning: सनातन धर्म की परंपरा में पूजा पाठ में नारियल को बेहद शुभ माना जाता है और ज्यादातर पूजा पाठ में नारियल का इस्तेमाल करना अनिवार्य भी होता है. कई लोगों को लगता है कि पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल अगर खराब निकलता है तो इसका मतलब होता है कि भगवान रूठ गए हैं लेकिन हकीकत इसके विपरीत है तो आइए जानते हैं कि शास्त्रों के अनुसार खराब नारियल किस ओर संकेत करता है

Spoiled Coconut In Worship: जब भी हम कोई पूजा पाठ करते हैं या कथा करते हैं या कोई अच्छा काम करते हैं तो हम उस में नारियल का प्रयोग जरूर करते हैं सनातन परंपरा के अनुसार नारियल को शुभ संकेत माना गया है और इसे शुभ फल माना जाता है. इसलिए इसे पूजा में रखना भी जरूरी है. कभी कभी आपने देखा होगा कि पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल खराब निकल आता है. ऐसे में लोगों को लगता है कि उनकी पूजा सफल नहीं हुई है या उनके घर में कोई विघ्न आने वाला है या भगवान किसी अनहोनी की ओर संकेत दे रहे हैं लेकिन धर्म शास्त्रों के अनुसार मामला इसके बिल्कुल विपरीत है .लोगों की माने तो पूजा में नारियल खराब निकलता है तो यह एक बेहद शुभ संकेत माना जाता है.

खराब नारियल का क्या है संकेत?

धर्म शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि अगर पूजा पाठ में इस्तेमाल किया गया नारियल फोड़ने पर खराब निकलता है तो इसका मतलब यह है कि भगवान ने आपकी पूजा को स्वीकार कर लिया है. इसके अलावा पूजा का सार्थक परिणाम जल्द ही निकलने वाला है. आपके घर परिवार में खुशियां आने वाली हैं. इसलिए कभी भी अगर आपका नारियल खराब निकले तो आपको घबराना नहीं चाहिए आपको बता दें कि हराम नारियल शुभ संकेत लेकर आता है माता लक्ष्मी को नारियल बेहद पसंद है ऐसे में पूजा का नारियल खराब निकलता है तो यह माना जाता है कि भगवान ने प्रसाद ग्रहण कर लिया है. अगर आपका नारियल अच्छा है तो भी कोई दिक्कत नहीं है .इसे काट कर आप प्रसाद के रूप में स्वयं स्वीकार कर सकते हैं इससे भी भगवान खुश होते हैं.

सूखे नारियल का मतलब

कई बात पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल फोड़ने पर सूखा निकलता है यानी कि उसमें पानी नहीं होता है. शास्त्रों के अनुसार इसका मतलब होता है कि जल्दी ही पूजा की मनोकामना पूर्ण होने वाली है और मनचाहा सुखद परिणाम आपको मिलेगा. अब आगे कभी भी पूजा-पाठ में खराब नारियल निकले तो घबराने की जरूरत नहीं है.

Next Story