दिल्ली

जानिए किन चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए दही हो सकता है भारी नुकसान

Anshika
12 May 2023 2:14 PM GMT
जानिए किन चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए दही हो सकता है भारी नुकसान
x
ठंडा दही के साथ गरमागरम, मक्खन से भरा पराठा सुनने में स्वर्ग जैसा लगता है, लेकिन वास्तव में, यह बिल्कुल विपरीत हो सकता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी

ठंडा दही के साथ गरमागरम, मक्खन से भरा पराठा सुनने में स्वर्ग जैसा लगता है, लेकिन वास्तव में, यह बिल्कुल विपरीत हो सकता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ खाद्य पदार्थों के साथ दही मिलाना वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। जबकि दही भारतीय व्यंजनों में एक प्रधान है और प्रोबायोटिक्स, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक खनिजों से भरा होता है जो आंत और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं,

आयुर्वेद के अनुसार, कुछ पदार्थों को पदार्थ माने जाते हैं इसका मतलब यह होता है कि आपको इनके साथ कुछ पदार्थों को खाने से बचना चाहिए हम आपके लिए कुछ सामान्य खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं जिन्हें अपने दैनिक आहार में दही के साथ नहीं मिलाना चाहिए।

. गुड़ और दही:

गुड़ को चीनी का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प माना जाता है। इसलिए, बहुत से लोग अपने दैनिक भोजन को पोषक तत्वों से भरपूर बनाने के लिए उसमें (चीनी के स्थान पर) गुड़ मिलाते हैं। हालांकि, जब आप दही को गुड़ के साथ मिलाते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है

दूध और दही:

लंबे समय से, हम दूध और दही का एक साथ उपयोग करके विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाते आ रहे हैं, जिसमें स्मूदी भी शामिल है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर आशुतोष गौतम के मुताबिक कभी भी दूध के साथ दही नहीं मिलाना चाहिए।

चाय और दही:

चाय और दही गर्म और ठंडे भोजन संयोजन का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। चाय गरम है। इसलिए ठंडे दही या दही से बने व्यंजन (दही सैंडविच और दही कबाब सहित) का सेवन आपके शरीर के चयापचय तंत्र में असंतुलन पैदा कर सकता है।

आम और दही:

अगर आप मैंगो शेक में दही मिला रहे हैं, तो इसे अभी बंद कर दें! यह एक अच्छा भोजन संयोजन नहीं है। विशेषज्ञ बताते हैं कि दही में एनिमल प्रोटीन होता है, यह शरीर में अपच, अम्लता और ऐसी अन्य समस्याओं को और बढ़ावा दे सकता है।

दही और प्याज

कई लोग अपने रायते में कटा हुआ प्याज मिलाते हैं. ये स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। प्याज प्रकृति में गर्म होता है, जबकि रायता ठंडा होता है; ये, जब एक साथ मिलते हैं, तो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे मुँहासे, जलन, चकत्ते और बहुत कुछ हो सकता है।

मछली और दही

मछली और दही दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं। और, हमेशा एक भोजन में दो प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्री के संयोजन से बचने की सलाह दी जाती है।

पराठा और दही

पराठा और अन्य तले हुए खाद्य पदार्थ तेल से भरे होते हैं, जिन्हें दही के साथ मिलाने पर पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिससे आप सुस्त महसूस करते हैं।

Next Story