दिल्ली

Success Story: मिलिए सबसे युवा आईएएस ऑफिसर से जिनके पिता है आटो रिक्शा ड्राइवर कभी नहीं थे फीस भरने के भी पैसे

Anshika
6 April 2023 6:05 AM GMT
Success Story: मिलिए सबसे युवा आईएएस ऑफिसर से जिनके पिता है आटो रिक्शा ड्राइवर कभी नहीं थे फीस भरने के भी पैसे
x
जिंदगी में बहुत ऐसे मुकाम आते हैं जहां हमें लगता है कि अब हमारी जिंदगी खत्म हो गई है। जिंदगी में इम्तिहान आने भी बहुत जरूरी है। वरना हर अंधेरी रात के बाद सुबह का पता ही ना चले

जिंदगी में बहुत ऐसे मुकाम आते हैं जहां हमें लगता है कि अब हमारी जिंदगी खत्म हो गई है। जिंदगी में इम्तिहान आने भी बहुत जरूरी है। वरना हर अंधेरी रात के बाद सुबह का पता ही ना चले लेकिन अधिकतर लोग इन मुश्किलों के आगे अपने घुटने टेक देते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो हार नहीं मानते हैं और इनमें से कुछ इन मुश्किलो का डटकर सामना करके सफलता को प्राप्त कर लेते हैं। ऐसे ही कुछ कहानी है अंसार शेख की। उन्होंने 2015 में 21 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास की और वह देश के सबसे युवा आईएएस बने। जैसा कि सभी जानते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। इसे पास करना आसान नहीं है।

हर साल कई लोग परीक्षा में बैठते हैं लेकिन उनमें से कुछ चंद ऐसे होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। इन परीक्षा को पास करते ही प्रशासनिक सेवाओं के रास्ते खुल जाते हैं। जितनी परीक्षा कठिन है उसका क्रेज भी उतना ही ज्यादा है ।कुछ लोग सारे संसाधन होने के बावजूद इस यूपीएससी की परीक्षा को नहीं निकाल पाते हैं वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो बिना किसी संसाधन के भी इस परीक्षा को आसानी से निकाल लेते हैं।

इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत और परिश्रम की जरूरत है। अंसार शेख भी उसी का एक उदाहरण है जो 21 साल की उम्र में आईएएस (Youngest IAS) बनने का रिकॉर्ड उन्‍हीं के नाम है। वह बेहद गरीब परिवार से थे। पिता ऑटोरिक्‍शा चलाते थे। कभी गरीबी के चलते उनकी पढ़ाई तक छूटने वाली थी। जिंदगी की तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए वह आगे बढ़ते गए। अंसार शेख ने वह मुकाम हासिल किया जो लाखों-करोड़ों का सपना होता है।

अंसार शेख बचपन से ही पढ़ने लिखने में बहुत होशियार थे वह महाराष्ट्र के जालना गांव के हैं। उनके पिता अनस शेख महाराष्ट्र के मारवाड़ा के ऑटो रिक्शा चलाते थे ।अंसार के पिता की तीन शादियां हुई। वहीं दूसरी पत्नी से अंसार हुए बचपन से अंसार के सामना गरीबी से हुआ। घर में पढ़ाई लिखाई का माहौल नहीं था। दो बहनों की शादी भी कम उम्र में हो गई थी। छोटा भाई भी स्कूल की पढ़ाई छोड़ कर काम करने लग गया था। रिश्तेदारों ने अंसार की पढ़ाई भी छुड़वाने की सलाह दी। पिता से इनका नाम कटवाने के लिए कहा लेकिन शिक्षकों ने कहा यह बच्चा बहुत होशियार है।

अंसार ने दसवीं के परीक्षा 91% अंकों से पास की फिर उन्होंने ग्रेजुएशन में भी 73% अंक प्राप्त किए ।उन्होंने पुणे के फर्ग्युसन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई की। अंसार को बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में दिलचस्पी थी फिर उन्होंने यूपीएससी एग्जाम के लिए कोचिंग करने का फैसला किया। 1 साल कोचिंग के बाद उन्होंने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर लिया। उनकी 361वी रैंक आई। 2015 में जब अंसार ने यह परीक्षा पास की तो उनकी उम्र सिर्फ 21 साल थी। इस तरह वह देश में सबसे कम उम्र के आईएएस बने।

आज तक उनका यह रिकॉर्ड कायम है। अंसार आईएएस बनने के बाद शादी की। उनकी बीवी का नाम वाइजा है। अंसार शेख और उनकी पत्नी सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहते हैं। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हुए अंसार ने लगातार तीन साल तक हर दिन लगभग 12 घंटे काम भी किया। लेकिन, अपनी प्रिपरेशन पर कोई आंच नहीं आने दी।

Next Story