दिल्ली

जानिए यूपीपीसीएस 2022 की थर्ड टॉपर नम्रता सिंह के बारे में, कुछ यूं पाया सफलता का मुकाम

Anshika
9 April 2023 5:30 AM GMT
जानिए यूपीपीसीएस 2022 की थर्ड टॉपर नम्रता सिंह के बारे में, कुछ यूं पाया सफलता का मुकाम
x

नम्रता सिंह बुलंदशहर जिले के अनूप शहर की रहने वाली हैं. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीपीसीएस में टॉप किया है. वह प्रतिदिन 7 घंटे की पढ़ाई करती थी. अपने मुकाम को पाने के लिए उन्होंने दिन रात एक कर दिए. लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश में 7 अप्रैल को यूपी पीसीएस 2022 का रिजल्ट घोषित किया है, जिसमें आगरा की दिव्या सिकरवार ने टॉप किया है। वही सेकंड नंबर की टॉपर रही प्रतीक्षा पांडे लखनऊ से हैं ।तीसरे नंबर की टॉपर नम्रता सिंह रही जो बुलंदशहर से है।नम्रता ने अपने पहले प्रयास में ही प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त कर लिया है.

यूपीपीसीएस टॉपर बनते ही नम्रता सिंह के घर पर बधाई देने वालों का तांता लग गया। तीसरी रैक हासिल करके नम्रता सिंह ने सभी को प्रेरित किया है। लोग उन्हें अपना प्रेरणास्रोत मान रहे हैं। नम्रता से मूल रूप से बुलंदशहर जिले के डिबाई क्षेत्र के सतोही गांव की रहने वाली है और वह इस समय अनूपशहर थाना क्षेत्र के नेहरू गंज कॉलोनी में रहती हैं। नम्रता सिंह के पिता डॉक्टर सुरेश सिंह ग्राम में विकास अधिकारी में डिप्टी डायरेक्टर पद पर इटावा जिले में पोस्टेड है। वही उनकी मां चंद्रावती प्रोफेसर है और अनूप शहर के दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रसायन विज्ञान की विभागाध्यक्ष के पद पर तैनात हैं ।नम्रता अपने तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी हैं। नम्रता बताती हैं कि उन्होंने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई अनूपशहर से ही की है। 12वीं में सीबीएसई बोर्ड से उन्होंने डिस्ट्रिक्ट टॉप भी किया था। इसके बाद एनआईटी दिल्ली से 2019 में उन्होंने बीटेक किया।बीटेक करने के बाद सिविल सर्विस की तैयारी के बारे में उन्होंने बताया कि 2021 में इंटरव्यू देने तक पहुंच गई थी। वह कहती है कि उनका आगे का यही सपना है। यह उनका पहला पड़ाव था।

नम्रता अपनी सफलता के लिए अपने माता पिता और गुरुजनों को धन्यवाद देती है। नम्रता सिंह ने बताया कि वह प्रतिदिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई करती थी और किताबों की मदद लेती थी। पढ़ाई के साथ-साथ नम्रता हैंडबॉल और बैडमिंटन का भी शौक रखती हैं। हैंडबॉल नेशनल लेवल पर वह खेल चुकी है। नम्रता का कहना है कि कभी भी अपनी असफलताओं से निराश नहीं होना चाहिए यदि मन लगाकर पढ़ाई की जाए तो लक्ष्य कभी दूर नहीं रहता है नम्रता बताती हैं कि उन्होंने परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पूरी तरह से दूरी बना ली थी। इस दौरान नम्रता यूपी एसएससी और आईएएस की तैयारी भी कर रही है। आगे जाकर नम्रता देश की सेवा करना चाहती हैं ग्रेजुएशन करने के बाद आईएएस की तैयारी करेंगी।

Next Story