दिल्ली

किसान की बेटी ने कर दिया कमाल, अब बनेंगी डिप्टी एसपी, 58 रैंक लाकर देश में नाम किया रौशन

Anshika
12 April 2023 1:59 PM GMT
किसान की बेटी ने कर दिया कमाल, अब बनेंगी डिप्टी एसपी, 58 रैंक लाकर देश में नाम किया रौशन
x
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की PCS 2022 परीक्षा में साधारण परिवारों से आने वाले छात्रों ने झंडे गाड़े हैं. इस बार का रिजल्ट इसलिए चर्चा में ज्यादा है क्योंकि इस बार परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले लड़के नहीं बल्कि लड़कियां हैं

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की PCS 2022 परीक्षा में साधारण परिवारों से आने वाले छात्रों ने झंडे गाड़े हैं. इस बार का रिजल्ट इसलिए चर्चा में ज्यादा है क्योंकि इस बार परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले लड़के नहीं बल्कि लड़कियां हैं।टॉप 10उम्मीदवारों में 8 महिलाएं हैं। जैसा कि सभी जानते हैं कि सिविल सर्विसेज देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। हजारों लाखों बच्चे कई साल इसमें बैठते हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसे होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। वही इन सफल उम्मीदवारों के पीछे उनका कड़ा संघर्ष और मेहनत होती है कई रातों का त्याग भी इसमें शामिल है। ऐसे ही टॉप 100 में रहने वाले लड़कियों में एक कृतिका सिंह है जो एक किसान की बेटी हैं। उन्होंने पीसीएस 2022 में 58 रैंक प्राप्त की है। यह उनका दूसरा अटेम्प्ट था।

बताया जा रहा है कि कृतिका डिप्टी एसपी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस बनेगी। कृतिका मूल रूप से रायबरेली की बछरावां विधानसभा क्षेत्र के हरदोई गांव से हैं। उनके पिता रमेश कुमार सिंह पेशे से किसान हैं और मां मंजुला एक हाउसवाइफ है। कृतिका अपने परिवार की पहली सदस्य हैं जो पुलिस में जा रही हैं। कृतिका की परवरिश लखनऊ में हुई है। उन्होंने इंटर तक की पढ़ाई लखनऊ के डीपी मेमोरियल पब्लिक स्कूल से की। साल 2008 में कृतिका ने इंटर पास किया। इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की साल 2012 में सागर इंस्टिट्यूट बाराबंकी से कंप्यूटर साइंस से बीटेक किया.

2015 में लखनऊ के बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी से एमटेक पूरा किया. बताया जाता है कि कृतिका ने कुछ साल एक सॉफ्टवेयर कंपनी में भी काम किया था। इसके बाद उन्होंने यूपीपीएससी एग्जाम के लिए साल 2019 में 2 साल ब्रेक लिया। उन्होंने पहली बार 2021 में यूपीएससी का एग्जाम दिया था उन्हें सफलता नहीं मिली। अगले ही साल यानी 2022 में उन्होंने फिर से एग्जाम दिया और इस बार उन्होंने देश में 58 रैक प्राप्त की और पुलिस अधिकारी बनने जा रही हैं.

कीर्तिका की दो बहनें हैं. बड़ी बहन दीपिका सिंह (35) होममेकर हैं और छोटी बहन साक्षी सिंह (20) कॉम्पिटिशन की तैयार कर रही हैं. कीर्तिका मानती हैं कि UPSC और UPPSC के एग्जाम कठिन होते हैं, लेकिन वो कहती हैं कि अगर वो इस एग्जाम को क्रैक कर सकती हैं, तो कोई भी कर सकता है. कृतिका आज उन लोगों के लिए एक बड़ा एग्जांपल बन गई है जो अपनी लाइफ में सपने देखते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने की हिम्मत नहीं कर पाते हैं। कृतिका ने अपने सपने देखे भी और उन्हें पूरा भी किया।

Next Story