दिल्ली

क्या आप जानते हैं कि गन्ने का रस का इस्तेमाल बेदाग त्वचा और चमकदार बालों के लिए भी किया जा सकता है जाने कैसे?

Smriti Nigam
29 May 2023 10:23 AM GMT
क्या आप जानते हैं कि गन्ने का रस का इस्तेमाल बेदाग त्वचा और चमकदार बालों के लिए भी किया जा सकता है जाने कैसे?
x
गर्मियों में हम गन्ने का रस अपने गले को ठंडक पहुंचाने के लिए पीते हैं. इसका मीठा टेस्ट सभी को खूब पसंद आता है

गर्मियों में हम गन्ने का रस अपने गले को ठंडक पहुंचाने के लिए पीते हैं. इसका मीठा टेस्ट सभी को खूब पसंद आता है लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने ब्यूटी के डेली रूटीन में भी इसको इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या आपने कभी सोचा है कि बालों की टेक्सचर को अच्छा बनाने के लिए भी हम गन्ने के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं तो आइए जानते हैं आज की गन्ने का रस पीने के अलावा यह किस तरीके से हमारे स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है

गर्मियों में गन्ने का रस काफी पसंद किया जाता है यह हमारे पाचन तंत्र को सही बनाता है और हमें ऊर्जा भी प्रदान करता है यह हमारे कार्य क्षमता को भी बढ़ावा देता है यह एक हंड्रेड परसेंट नेचुरल ड्रिंक होता है गन्ने के रस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

गन्ने का रस त्वचा और बालों पर लगाने के फायदे-

1. गन्ने का रस पीने से मुंहासों का इलाज किया जा सकता है।गन्ने के रस में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे ग्लाइकोलिक एसिड की मौजूदगी के कारण होता है, जो सेल टर्नओवर में मदद करता है।अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और हमारी त्वचा के छिद्रों में जमी हुई गंदगी को जमा होने से रोकते हैं, जिससे मुंहासे हो सकते हैं।

2.गन्ना कई पोषक तत्वों का एक प्राकृतिक स्रोत है; विटामिन और खनिजों के अलावा,इसमें पॉलीफेनोल्स और अमीनो एसिड भी होते हैं, जिनमें से कुछ में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।यह गन्ने के रस को त्वचा को कोमल और कोमल बनाकर, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करके उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में सक्षम बनाता है।

3. मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करता है: गन्ने का रस त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसकी उच्च ग्लाइकोलिक एसिड सामग्री नमी बनाए रखने में मदद करती है, त्वचा को हाइड्रेटेड रखती है और सूखापन को रोकती है। नियमित रूप से लगाने से परतदार त्वचा, सुस्ती और खुरदरे पैच जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है।

4. बालों के विकास को बढ़ावा देता है: गन्ने के रस में विटामिन बी 12, ए, और सी और जिंक, कैल्शियम, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व हमारे बालों के रोमकूपों को पोषण देने, उन्हें फिर से जीवंत करने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

5 गन्ने का रस शरीर को संक्रमण और सांसों की बदबू और दांतों की सड़न जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। गन्ने के रस में मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स दांतों के इनेमल और हड्डियों को मजबूत करते हैं।

6. ड्राई स्कैल्प का इलाज करता है: गन्ने के रस के मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुण ड्राई स्कैल्प के लिए एक उत्कृष्ट उपचार हो सकते हैं। जब इसे स्कैल्प पर लगाया जाता है, तो यह गन्ने के रस में आवश्यक पोषक तत्वों के साथ इसे पोषण देने और इसे फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है।

Next Story