दिल्ली

Summer Recipe: जाने गर्मियों में अपने पेट को ठंडा रखने के लिए कैसे बनाएं कच्चे आम की लौंजी,जानें रेसिपी

Anshika
26 May 2023 5:43 PM GMT
Summer Recipe: जाने गर्मियों में अपने पेट को ठंडा रखने के लिए कैसे बनाएं कच्चे आम की लौंजी,जानें रेसिपी
x

Cooking Tips: जैसा सभी जानते हैं कि गर्मियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में कच्चे आम का मजा कुछ और ही होता है कच्चे आम से बना आम पन्ना आम का शरबत यह सब हमारे फेवरेट होते हैं ऐसे हमें हम आपको एक ऐसी ट्रेडिशनल रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे खाने के बाद आप आम के और दीवाने हो जाएंगे इसके साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, तो चलिए जानते हैं कच्चे आम की लौंजी कैसे बनाएं.

How To Make Raw Mango Launji​: कच्चे आम को कैरी भी कहते हैं यह स्वाद में खट्टी और मीठी होती है इसलिए इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी भी आ जाता है इसका अचार और चटनी भी बनाई जाती है लेेकिन क्या कभी आपने कच्चे आम की लौंजी बनाकर खाई है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए कच्चे आम की लौंजी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. कच्चे आम की लौंजी के सेवन से आपका पाचन बेहतर बना रहता है. इसके साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, तो चलिए जानते हैं (How To Make Raw Mango Launji) कच्चे आम की लौंजी कैसे बनाएं

आम की लौंजी बनाने की आवश्यक सामग्री-

1 कप कच्चे आम के टुकड़े

1/2 टी स्पून सौंफ

1/2 टी स्पून जीरा

1/2 टी स्पून राई

1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

1/4 टी स्पून अजवायन

1 कप गुड़

1/2 टी स्पून चाट मसाला

1/2 टी स्पून गरम मसाला

1/2 टी स्पून काला नमक

1 चुटकी हींग

2 टेबलस्पून तेल

1 कप पानी

स्वादानुसार सादा नमक

आम की लौंजी कैसे बनाएं? (How To Make Raw Mango Launji)

आम की लौंजी बनाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छे किस्म के कच्चे आम लेने होंगे.इसके बाद इसे अच्छे से धोकर सूती कपड़े से पोच ले। इसके बाद इसे लंबे-लंबे पीस में छीलकर काट ले फिर आप एक कढ़ाई में दो चम्मच तेल डालें और मीडियम आंच पर गर्म करें। इसके बाद आप इसमें जीरा,सौफ, हींग और बाकी मसाले डाले इसके बाद इसे चलाते हुए कुछ सेकंड तक भूने के बाद उसमें कच्चे आम के टुकड़े डाल दें और फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर एक कप पानी और स्वादानुसार नमक डालें .इसके बाद आप इसको धीमी आंच पर ढक्कर करीब 2-3 मिनट तक पकाएं.फिर आप इसमें कुटा हुआ गुड़ डालकर मिलाएं या फिर आप इसमें शक्कर भी मिला सकते हैंइसके बाद आप गैस की फ्लेम को तेज करके लौंजी को गुड़ पकने तक अच्छे से पकाएं.

फिर आप इसमें चाट मसाला और गरम मसाला डालकर मिलाएं.इसके बाद आप इसको थोड़ी देर तक पकाएं और गैस बंद कर दें. अब आपकी स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर आम की लौंजी बनकर तैयार है.

Next Story