दिल्ली

जानिए सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए, करने चाहिए कौन-कौन से उपाय

Anshika
21 May 2023 4:28 PM GMT
जानिए सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए, करने चाहिए कौन-कौन से उपाय
x

सूर्य देव हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सूर्य देव को प्रसन्न करना भी बहुत जरूरी होता है। सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपाय बहुत से होते हैं। इन उपायों को अपनाकर हम सूर्य देव को प्रसन्न कर सकते हैं।भगवान भास्कर को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन जल में लाल रंग के पुष्प, कुमकुम या रोली मिलाकर सू्र्य देव को अर्घ्य दें। इस उपाय को करने से सूर्यदेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

1. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार सूर्य देव को प्रसन्न करने का सबसे प्रभावी तरीका है। सूर्य नमस्कार करने से हमारे शरीर में ऊर्जा की फ्लो कम होती है और हमें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

2. सूर्य मंत्र

सूर्य मंत्र भी सूर्य देव को प्रसन्न करने का एक अच्छा उपाय है। सूर्य मंत्र का जाप करने से हमें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।इस मंत्र की संख्या 10-20 है या फिर 108 भी हो सकती है. आप इसे अपनी इच्छा अनुसार बढ़ा भी सकते हैं. मंत्र जाप के समय शुद्धता का पूरा ध्यान रखना चाहिए

3. धूप देना

सूर्य देव को प्रसन्न करने का एक और उपाय है धूप देना। सूर्य की प्रतिमा को धूप देकर हम सूर्य देव को प्रसन्न कर सकते हैं।

4. जल अर्पण

सूर्य देव को प्रसन्न करने का एक और उपाय है जल अर्पण। सूर्य की प्रतिमा के सामने जल अर्पण करके हम सूर्य देव को प्रसन्न कर सकते हैं।

5. सूर्य पूजा

सूर्य पूजा भी सूर्य देव को प्रसन्न करने का एक अच्छा उपाय है। सूर्य पूजा करने से हमें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

6. सूर्य देव के लिए प्रार्थना

सूर्य देव को प्रसन्न करने का एक और उपाय है सूर्य देव के लिए प्रार्थना करना। सूर्य देव के लिए प्रार्थना करने से हमें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

7. सूर्य देव की प्रतिमा

सूर्य देव को प्रसन्न करने का एक और उपाय है सूर्य देव की प्रतिमा को घर में रखना। सूर्य देव की प्रतिमा को घर में रखने से हमें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

8. सूर्य देव की आरती

सूर्य देव को प्रसन्न करने का एक और उपाय है सूर्य देव की आरती करना। सूर्य देव की आरती करने से हमें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

9.सूर्य हवन कराएं

सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए या फिर कुंडली में जब सूर्य का दुष्प्रभाव प्राप्त हो रहा हो, अथवा सूर्य राहु केतु से पीड़ित हों, तो सूर्य से संबंधित हवन कराना चाहिए.

सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपाय बहुत से होते हैं। हम सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं। सूर्य देव को प्रसन्न करने से हमें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

Next Story