दिल्ली

अगर आप भी चाहते हैं सन टैनिंग से छुटकारा, तो अपनाएं ये नुस्खे, चेहरा खिल उठेगा

Anshika
25 April 2023 4:06 PM GMT
अगर आप भी चाहते हैं सन टैनिंग से छुटकारा, तो अपनाएं ये नुस्खे, चेहरा खिल उठेगा
x
Sun Tan: इस चिलचिलाती तेज धूप और गर्मी का बुरा असर हमारे त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में हमारे चेहरे पर टैनिंग नजर आने लगती है। इस टैनिंग से बचाव किया जा सकता है। बस कुछ नुस्खे अपनाने होंगे।

Sun Tan: इस चिलचिलाती तेज धूप और गर्मी का बुरा असर हमारे त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में हमारे चेहरे पर टैनिंग नजर आने लगती है। इस टैनिंग से बचाव किया जा सकता है। बस कुछ नुस्खे अपनाने होंगे

Skin Care: गर्मियों में सन टैनिंग होने की दिक्कत एक आम बात है। तपती धूप त्वचा को भी जला देती है और इसे काफी प्रभावित भी करती है।धूप के कारण एजिंग की प्रक्रिया भी तेज हो जाती है।

वही धूप से धूल मिट्टी और पसीने की परत भी जमा हो जाती है। टैनिंग की बात करें तो यहां धूप से होने वाली आम समस्या है ,जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. यहां ऐसे ही कुछ स्किन केयर टिप्स दिए जा रहे हैं जो धूप से होने वाली टैनिंग (Sun Tan) को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. जानिए किस तरह कम होगा चेहरे से धूप का असर.

सन टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय | Sun Tan Removal Home Remedies

दही बेसन का फेस पैक

टैनिंग से त्वचा पर मेल और गंदगी जमी दिखने लगती है। ऐसे में आपको एक चम्मच बेसन लेकर उसमें दही मिलाना है और एक पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा ले।हेल्दी फैट्स और लैक्टिक एसिड वाले इस फेस पैक का असर टैनिंग हटाने में तेजी से दिखता है. स्किन को इस फेस पैक (Face Pack) से हाइड्रेशन भी मिलता है.

पपीता

कच्चा पपीता चेहरे के लिए वरदान साबित होता है। एक कटोरी कच्चा पपीता ले और से मसल ले फिर इस मसले हुए पपीते को चेहरे पर और हाथ पैरों पर टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं पपीता स्किन को एक्सफोलिएट करता है जिससे टैनिंग दूर हो जाती है। इसके अलावा, पपीते का असर पिग्मेंटेशन, दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स हटाने में भी दिखता है.

टमाटर

लाइकोपीन से भरपूर टमाटर त्वचा के लिए नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है. टमाटर (Tomato) के एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर करते हैं. ऐसे में धूप के कारण हुए इसके डैमेज को दूर करने के लिए टमाटर का रस भी काफी फायदेमंद साबित होता है।टमाटर को काटकर आप इसे सीधे चेहरे पर मन ले या फिर इसके पल्प को निकालकर फेस पैक के तौर पर चेहरे पर लगाएं।

हल्दी और दही

एक कटोरी लें और उसमें 2 से 3 चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिला लें. पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे को निखारने में हल्दी और दही का मिश्रण काम आता है और इसे नियमित तौर पर हफ्ते में 2 बार लगाया जाए तो टैनिंग से छुटकारा मिलता है.

Next Story