दिल्ली

शख्स ने 'व्हाट्सएप स्कैम' से गंवाए 42 लाख रुपये,देखिए फ्रॉड के पीछे के फर्जी मैसेज .

Smriti Nigam
16 May 2023 2:38 PM GMT
शख्स ने व्हाट्सएप स्कैम से गंवाए 42 लाख रुपये,देखिए फ्रॉड के पीछे के फर्जी मैसेज .
x
पुलिस के मुताबिक, गुड़गांव में एक आईटी कंपनी में काम करने वाला एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक घोटाले का शिकार हो गया, जहां उसके साथ लगभग 42 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई।

पुलिस के मुताबिक, गुड़गांव में एक आईटी कंपनी में काम करने वाला एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक घोटाले का शिकार हो गया, जहां उसके साथ लगभग 42 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई।

जालसाजों ने उसे केवल कुछ वीडियो पसंद करके अच्छी खासी कमाई का झांसा दिया। घटना का खुलासा तब हुआ जब उन्हें WhatsApp। संदेश में दावा किया गया कि वह लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म, यूट्यूब कैसे तकनीकी विशेषज्ञ को धोखा दिया गया था।

इंजीनियर को जल्दी रिटर्न देने का वादा किया गया था और निवेश करने के लिए कहा गया था। जब मैं उनके साथ काम करने के लिए तैयार हो गया, तो दिव्या नाम की एक महिला ने मुझे टेलीग्राम ऐप पर एक समूह में जोड़ा। उसने मुझे बेहतर रिटर्न के दावे के साथ पैसे निवेश करने के लिए कहा।

एक कार्य के बहाने उन्होंने मुझे निवेश करने के लिए कहा था और मैंने अपने और अपनी पत्नी के बैंक खातों से कुल 42,31,600 रुपये ट्रांसफर किए।" दिव्या के अलावा, कमल, अंकित, भूमि, हर्ष नाम के अन्य लोगों ने लेन-देन की पुष्टि की और जल्द ही मुझे बताया कि मैंने 69 लाख रुपये से अधिक का लाभ कमाया है।

लेकिन उन्होंने मुझे पैसे निकालने नहीं दिया। फिर उन्होंने मुझे 11,000 रुपये और ट्रांसफर करने के लिए कहा, जो मुझे गड़बड़ लगा और मैं पुलिस में चला गया।"

हालांकि, बाद में जब उन्होंने पैसे निकालने की कोशिश की, तो स्कैमर्स ने उन्हें रकम हासिल करने से मना कर दिया। इसके बाद अज्ञात जालसाजों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत साइबर अपराध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई।

टीम के कई सदस्यों को भी व्हाट्सएप पर इस तरह के संदेश मिले हैं। यह भी याद रखें कि ये सभी संदेश अंतरराष्ट्रीय नंबरों से नहीं आते हैं। उनमें से कई भारतीय अंक भी हैं। ये संदेश आमतौर पर एक सरल "हाय, आप कैसे हैं?" के साथ शुरू होते हैं। यह पता लगाने के लिए है कि क्या वह व्यक्ति अज्ञात लोगों के संदेशों का जवाब देगा या नहीं।

"मैं आपको उस नौकरी के बारे में थोड़ा विवरण दूंगा जो हम आपको प्रदान करते हैं। आपको कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है और यह पूरी तरह से मुफ़्त है। आपको केवल YouTube वीडियो को लाइक करना है और हमें स्क्रीनशॉट भेजना है।

हम आपको 150 रुपये का भुगतान करेंगे।" एक बार जब आप दिए गए सभी कार्यों पर LIKE क्लिक करते हैं। आप प्रति दिन 8000 रुपये तक कमा सकते हैं। आप अपना कार्य पूरा करने के तुरंत बाद अपना भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। क्या आप इसे आज़माना चाहते हैं?" वह संदेश है जो इस प्रकार है।

यदि आप नहीं कहते हैं, तो वे हार नहीं मानेंगे। "इसके बाद के संदेश आपके उत्तर न देने पर भी आते हैं। जैसा कि स्कैमर व्यक्ति को समझाने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयास करते हैं कि नौकरी की पेशकश वास्तविक है। वैसे, आपकी प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद।

मैं INNOV कंपनी की स्टेसी जॉनसन एचआर हूं।" "मैं आपको उस नौकरी के बारे में एक छोटा सा विवरण दूंगा जो हम आपको प्रदान करते हैं। आपको कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है और यह पूरी तरह से मुफ़्त है। आपको केवल YouTube वीडियो को लाइक करना है और हमें एक स्क्रीनशॉट भेजना है। हम आपको 150 का भुगतान करेंगे।

एक बार जब आप दिए गए सभी कार्यों पर LIKE क्लिक करते हैं। आप प्रति दिन 8000 रुपये तक कमा सकते हैं। आप अपना कार्य पूरा करने के तुरंत बाद अपना भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। क्या आप इसे आज़माना चाहते हैं?" निम्नलिखित संदेशों को पढ़ें।जैसा कि उपरोक्त संदेश दिखाते हैं, ऐसे अधिकांश घोटाले डब्ल्यूएफएच घोटाले हैं।

ये वादे व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को छोटे सरल कार्यों के लिए अच्छे रिटर्न का वादा करते हैं। स्कैमर्स आसानी से हार नहीं मानते हैं और भोले-भाले यूजर्स को समझाने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं।

Next Story