दिल्ली

आईएमडी की चेतावनी अगले हफ्ते तापमान बढ़ने की उम्मीद

Anshika
3 Jun 2023 11:18 AM GMT
आईएमडी की चेतावनी अगले हफ्ते तापमान बढ़ने की उम्मीद
x
मई में बारिश के दौर के बाद तापमान सामान्य से नीचे रहा। दिल्ली आने वाले सप्ताह में गर्म होने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार अधिकतम तापमान

मई में बारिश के दौर के बाद तापमान सामान्य से नीचे रहा। दिल्ली आने वाले सप्ताह में गर्म होने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार अधिकतम तापमान, जो शुक्रवार को लगभग 34.5 डिग्री सेल्सियस था 9 जून तक लगभग 42 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है। इसी तरह न्यूनतम तापमान, जो शनिवार को 22.7 डिग्री सेल्सियस था, 9 जून तक बढ़कर 26 डिग्री के आसपास होने की उम्मीद है।

जबकि कुछ स्थानों पर बहुत हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है.एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर रहा है। बाकी के सप्ताह में शुष्क रहने की संभावना है। आईएमडी के अगले छह दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, 7 से 9 जून तक आसमान साफ रहने की उम्मीद है।

शनिवार को जारी आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

कई पश्चिमी विक्षोभों के क्षेत्र को प्रभावित करने के कारण दिल्ली में मार्च से मई तक प्री-मॉनसून सीज़न में अत्यधिक वर्षा दर्ज की गई.जून के महीने के लिए आईएमडी का पूर्वानुमान पिछले सप्ताह जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों सहित देश के अधिकांश हिस्से जून में भारत में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

लंबी अवधि के औसत के आधार पर जून में दिल्ली में बारिश की सामान्य मात्रा लगभग 74.1 मिमी है।

जून का महीना भी उत्तर पश्चिम भारत में गर्म हो सकता है, पूर्वानुमान के अनुसार अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है।

आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 4 जून को केरल पहुंचने की संभावना है, जो 1 जून की तारीख के बाद में है। शनिवार को अपने बुलेटिन में, मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। दक्षिण अरब सागर, लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ हिस्से और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी और पूर्व-मध्य के कुछ हिस्से मे मॉनसून आने की संभावना है। निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।इससे अभी कुछ हफ्ते तक गर्मी के आसार बढ़ सकते हैं।आगरा के मौसम विभाग के अनुसार आज वहां पर मापी गई गर्मी 43॰ के आसपास है।

Next Story