दिल्ली

टेस्ला भारत में फैक्ट्री लगाने के लिए, सालाना 5 लाख ईवी बनाने की योजना की तैयार

Smriti Nigam
13 July 2023 9:46 PM IST
टेस्ला भारत में फैक्ट्री लगाने के लिए, सालाना 5 लाख ईवी बनाने की योजना की तैयार
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टेस्ला के मालिक एलोन मस्क कथित तौर पर भारत में एक कारखाना स्थापित करने के लिए भारत सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

टेस्ला उन बाजारों में एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए अपेक्षाकृत कम जटिल ऑटो पार्ट्स के लिए नए घरेलू आपूर्तिकर्ताओं से मदद लेने की भी योजना बना रही है।

एक बहुप्रतीक्षित चर्चा चल रही है क्योंकि टेस्ला के मालिक एलोन मस्क कथित तौर पर भारत में एक कारखाना स्थापित करने के लिए भारत सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

एलन मस्क भारत में अपने ईवी वाहन विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान उनसे मुलाकात के बाद मस्क भारतीय बाजारों में रुचि दिखा रहे हैं।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा,हमने उनसे उनकी विशिष्ट जरूरतों के बारे में पूछा और उनसे भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र से अपनी जरूरतों को पूरा करने पर विचार करने का भी आग्रह किया।

5 लाख ईवी इकाइयां

टेस्ला की योजना देश के भीतर 5 लाख ईवी इकाइयों की वार्षिक क्षमता के साथ अपना कारखाना स्थापित करने की है जिसकी कीमत सीमा 20 लाख से शुरू होती है।

मस्क के स्वामित्व वाली कार कंपनी उद्योग के अधिकारियों के साथ बैठकें भी कर रही है। नई दिल्ली में सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) द्वारा हाल ही में आयोजित एक सभा में, टेस्ला ने अपने आपूर्तिकर्ताओं को भारत लाने में रुचि दिखाई।

पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद टेस्ला ने एक बयान में कहा कि उसे जून में जितनी जल्दी संभव हो सके भारत में अपनी उपस्थिति स्थापित करने की उम्मीद है।

इससे पहले, केंद्र सरकार ने टेक्सास स्थित निर्माता की आयात शुल्क में कटौती की मांग को निर्णायक रूप से अस्वीकार कर दिया था।

कैनालिस के ऑटोमोटिव विश्लेषक अश्विन अंबेडकर ने कहा,जबकि कई वाहन निर्माता सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाहनों को अपना रहे हैं,टेस्ला का जन्म इस तकनीक के साथ हुआ,जिसके परिणामस्वरूप कम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जटिलता हुई। इसका मतलब है कि उन्हें भारत में सामान्य ईवी की तुलना में कम घटकों की आवश्यकता होगी।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टेस्ला ने अपेक्षाकृत कम जटिल ऑटो पार्ट्स के लिए नए घरेलू आपूर्तिकर्ताओं से मदद लेने की भी योजना बनाई है,जो उन बाजारों में एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए स्थानीय निर्माताओं में अपनी रुचि दिखाता है।

टेस्ला पूरी तरह से घटकों को आयात करके कार का निर्माण नहीं कर सकता है। उन्हें दूसरे देश से सभी घटकों को आयात करने के बजाय उन आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर रहना पड़ता है जो उन्हें स्थानीय स्तर पर आपूर्ति कर सकते हैं। लेकिन कुछ प्रमुख प्रौद्योगिकियां हैं जो टेस्ला लाती है जिसके लिए उनके पास बहुत अच्छी तरह से स्थापित साझेदार हैं जिनका वे उपयोग करेंगे।

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