दिल्ली

कल से इन राज्यो में पडेगी भीषण ठंड,जानें अपने राज्य के मौसम का हाल....

Desk Editor
29 Oct 2022 12:25 PM GMT
कल से इन राज्यो में पडेगी भीषण ठंड,जानें अपने राज्य के मौसम का हाल....
x

बिहार में लोगों को अब ठंड का अहसास होने लगा है. हर दिन तापमान में गिरावट हो रही है. कई ऐसे भी जिले हैं जहां न्यूनतम तापमान दस डिग्री से भी नीचे है. बीते 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहा. न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा और अधिकतम 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में पछुआ हवा की गति में वृद्धि होने के कारण तापमान में धीरे-धीरे गिरावट देखी जा रही है.


लगातार बिहार में अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. कई ऐसे जिले हैं जहां का न्यूनतम तापमान सोमवार को 10 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया है. पूसा सात डिग्री, पटना 9.4 डिग्री, बांका में 9.6 डिग्री, सीतामढ़ी में 8 डिग्री, गोपालगंज 7.8 डिग्री, बेगूसराय में 9.4 डिग्री, गया में 8.4 डिग्री और सिवान में 9 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

तमिलनाडु तट के पास दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर औसत समुद्र तल से 1.5 से 4.5 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एंटीसाइक्लोन राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों और इससे सटे पाकिस्तान पर देखा जा सकता है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण केरल में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई। आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय क्षेत्रों और तमिलनाडु के उत्तरी तट पर छिटपुट हल्की बारिश हुई है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हुई।


दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में रहा। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक के कई स्थानों और मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री नीचे रहा। तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल, हिमाचल प्रदेश पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक रहा। अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिण केरल में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली और एनसीआर में हल्की उत्तर-पश्चिमी शुष्क हवाएँ जारी रहेंगी। इसलिए, प्रदूषकों का संवितरण कम होगा। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहेगा।

Next Story