दिल्ली

इन भारतीय चटनियों का नाम दुनिया की सबसे बेहतरीन चटनी में है शामिल

Smriti Nigam
26 May 2023 2:18 PM GMT
इन भारतीय चटनियों का नाम दुनिया की सबसे बेहतरीन चटनी में है शामिल
x
चटनी शब्द संस्कृत के चाटनी शब्द से लिया गया है, जिसका मतलब होता है 'चाटना'. कहा जाता है कि भारत में चटनी की उत्पत्ति 17वीं शताब्दी में हुई थी,

चटनी शब्द संस्कृत के चाटनी शब्द से लिया गया है, जिसका मतलब होता है 'चाटना'. कहा जाता है कि भारत में चटनी की उत्पत्ति 17वीं शताब्दी में हुई थी, जब मुगल बादशाह शाहजहां बहुत ज्यादा बीमार थे तो उनके हकीम ने उन्हें मसालेदार चीजें खाने के लिए कहा, ताकि उनका शरीर भोजन को आसानी से पचा सके.

डिप्स भोजन की दुनिया में सबसे कम आंकी जाने वाली वस्तुओं में से एक हैं, फिर भी वे एक बहुत ही खास स्थान रखते हैं। वे स्वाद को बढ़ाते हैं और सबसे साधारण व्यंजनों में उत्साह लाते हैं। वे नमकीन या मीठे या मसालेदार भी हो सकते हैं जिसने हाल ही में दुनिया में 50 सर्वश्रेष्ठ डिप्स के लिए रैंकिंग जारी की जिसमें पांच लोकप्रिय भारतीय डिप्स पाए गए।

चटनी के बारे में बात करते हुए बंगाल का ज़िक्र न आए, ऐसा हो नहीं सकता. अगर आप कभी किसी बंगाली परिवार के घर जाएं, तो परोसे गए खाने में चटनी ज़रूर दिख जाएगी. वहीं, घर का खाना हो या फिर शादी का खाना, आपको खजूर और टमाटर की चटनी दोनों जगह नज़र आ जाएगी.

आम की चटनी 30वें पड़ाव पर सबसे अधिक रेटिंग वाली भारतीय है, सभी चटनी सामूहिक रूप से 34वें स्थान पर रहीं। साथ ही नारियल, इमली और हरी चटनी को क्रमश: 36वां, 48वां और 49वां स्थान मिला है।

गाइड ने आम की चटनी को मुख्य सामग्री के रूप में ताजे आम से बनी पारंपरिक भारतीय चटनी के रूप में किया। "चटनी को आमतौर पर स्प्रेड या डिप के रूप में परोसा जाता है, लेकिन इसका उपयोग कई अन्य तरीकों से भी किया जाता है

जैसे करी, चिकन व्यंजन, स्नैक्स और सैंडविच में डाला जाता है। ऐसा माना जाता है कि सबसे अच्छी आम की चटनी का स्वाद मीठा, खट्टा और थोड़ा मसालेदार होना चाहिए।

चटनी को भारत का राष्ट्रीय मसाला कहते हुए, कहा कि ये ताज़ा घर का बना व्यंजन हैं और उनकी भूमिका तालू को ठंडा करना और मेज पर और भी अधिक स्वाद और रंग लाना है।

अधिकांश परिवार अपने घर की चटनी पर बहुत गर्व महसूस करते हैं,उनके घरों को खिड़कियों पर धूप में होने के लिए छोड़े गए जार की पंक्तियों से सजाया जाता है।

दूसरी ओर, नारियल की चटनी , एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय मसाला है जिसमें एक नारियल स्टू होता है जिसे छोटे प्याज़, इमली, अदरक, मिर्च और करी पत्ते के साथ मिलाया जाता है।

इमली या इमली की चटनी मुख्य सामग्री के रूप में इमली के साथ बनाई जाने वाली एक पारंपरिक भारतीय चटनी है। अंत में, हरी चटनी मुख्य सामग्री के रूप में हरी जड़ी-बूटियों और सब्जियों के साथ बनाई जाने वाली एक पारंपरिक भारतीय चटनी है।

Next Story