दिल्ली

छबील' का महत्व, और क्यों यह गर्मियों के लिए एक आदर्श पेय

Smriti Nigam
26 May 2023 4:04 PM GMT
छबील का महत्व, और क्यों यह गर्मियों के लिए एक आदर्श पेय
x
आपने लोगों और यहां तक कि गुरुद्वारों में भी तपती गर्मी के दौरान 'छबील', एक ताज़ा गुलाबी रंग का शर्बत या पेय देखा होगा।

आपने लोगों और यहां तक कि गुरुद्वारों में भी तपती गर्मी के दौरान 'छबील', एक ताज़ा गुलाबी रंग का शर्बत या पेय देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी इसके महत्व के बारे में सोचा है और इसे गर्मियों के महीनों में क्यों खाया जाता है ?

छबील एक पारंपरिक पंजाबी पेय है जिसे गर्मी के महीनों में गर्मी से राहत दिलाने के लिए परोसा जाता है। इसे एक ठंडा और ताज़ा पेय कहा जाता है जिसे गुलाब के सिरप के साथ पानी और/या दूध मिलाकर बनाया जाता है।

पेय को आम तौर पर पानी, दूध, चीनी और गुलाब के रस या केवड़ा पानी जैसे स्वादिष्ट बनाने वाले ingredients का उपयोग करके तैयार किया जाता है।

कभी-कभी, स्वाद और शीतलन प्रभाव को बढ़ाने के लिए नींबू का रस या कुचली हुई बर्फ जैसी अतिरिक्त सामग्री मिलाई जा सकती है ,शहरों और कस्बों में कई सड़क किनारे स्टॉल भी इस शर्बत को परोसते हैं,

जिसे उत्तर भारत के कई हिस्सों में 'कच्ची लस्सी' के रूप में भी जाना जाता है।छबील का मुख्य उद्देश्य डिहाइड्रेशन से लड़ने और गर्म मौसम में शरीर को ठंडा रखने में मदद करना है।

छबील प्यास बुझाने और शरीर में तरल पदार्थों की भरपाई करने में मदद करता है। यह मिठास और ठंडक का अहसास प्रदान करता है,जो गर्मी के दिनों में काफी सुखदायक हो सकता है।

छबील में चीनी सामग्री त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा देती है,जबकि पानी शरीर को हाइड्रेट करने और निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है. यह पेय आदर्श शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है और पाचन तंत्र को भी ठंडा करने में मदद करता है।

छबील एक पंजाबी शब्द है जिसका अर्थ है "ठंडा, बिना अल्कोहल वाला मीठा पेय", यह न केवल चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत देता है बल्कि इसका गहरा अर्थ भी है। यह शाश्वत आशावाद का संदेश फैलाता है।

सिखों ने दूसरों की सेवा करने के अवसर पर नकारात्मकता को सकारात्मकता में बदल दिया। विपत्ति के समय में भी,भगवान की इच्छा के साथ उनकी संतुष्टि के संकेत के रूप में व्यक्ति को अनंत काल तक आशावादी होना चाहिए.

Next Story