दिल्ली

मेट्रो से यात्रा करने वाले जरूर पढ़ लें: दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग तीन दिन के लिए बदल जाएगी

Shiv Kumar Mishra
6 Sep 2023 9:25 AM GMT
मेट्रो से यात्रा करने वाले जरूर पढ़ लें: दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग तीन दिन के लिए बदल जाएगी
x
Those traveling by metro must read Delhi Metro timings will change for three days.

दिल्ली में जी-20 समिट के लिए तैयारियां चल रही हैं। दिल्ली मेट्रो ने ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। DMRC की तरफ से बताया गया है कि 8 से 10 सितंबर तक तीन दिन के लिए दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवा सभी लाइनों पर सुबह 4 बजे से शुरू होगी। 9 और 10 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने की सुविधा नहीं होगी। हालांकि, 8 से 10 सितंबर तक अन्य सभी मेट्रो स्टेशन आम नागरिकों के लिए पूर्व की तरह खुले होंगे। यह निर्णय सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है।

दिल्ली मेट्रो की सभी ट्रेनें सुबह 6 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर चलेंगी। 6 बजे के बाद सभी लाइनों पर मेट्रो सेवा सामान्य तौर से चलेगी। इससे पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने Delhi Metro Rail Corporation (DMRC)के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास कुमार को एक खत लिख आग्रह किया था कि 8, 9 और 10 सितंबर को मेट्रो स्टेशन पर सेवाएं सुबह 4 बजे से शुरू की जाएं। इससे जी 20 समिट के दौरान तैनात सुरक्षाकर्मियों को आने-जाने में मदद मिलेगी।

यूं तो 9 और 10 सितंबर को अभी सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो सेवा प्रभावित रहने की बात कही गई है। हालांकि, अगर सुरक्षा एजेंसियों को जरुरत महूसस हुई तो कुछ अन्य मेट्रो स्टेशनों पर भी सेवाओं में बदलाव किया जा सकता है। नई दिल्ली जिले में पड़ने वाली तीन मेट्रो स्टेशनों को छोड़ अन्य सभी मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा सामान्य रूप से उपलब्ध होगी। सिर्फ सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और राम कृष्ण आश्रम मार्ग पर पार्किंग की सुविधा 8 सितंबर की सुबह 4 बजे से लेकर 11 सितंबर दोपहर 12 बजे तक नहीं रहेगी।

राष्ट्रीय राजधानी में जी-20 समिट को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों से अपील की है कि मेट्रो सेवाओं के सामान्य संचालन में सहयोग करें। यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वो सभी आवश्यक गाइडलाइन का पालन करें। इस बीच दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (ट्रैफिक), एसएस यादव ने कहा, 'हमने नागरिकों से अपील की है कि वो इंडिया गेट और कर्त्व्य पथ क्षेत्र में पिकनिक या टहलने के लिए ना जाएं। सिर्फ नई दिल्ली और एनडीएमसी को नियंत्रित जोन में रखा गया है। बस सर्विस और मेट्रो सर्विस जारी रहेंगे। प्रगति मैदान और सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर सेवा प्रभावित होगी।

Next Story