लाइफ स्टाइल

Tech Tips : अगर आपका लैपटॉप भी काम कर रहा है धीरे-धीरे, तो अपनाये ये उपाय, लैपटॉप हो जाएगा सुपरफास्ट

Anshika
15 April 2023 8:38 AM GMT
Tech Tips : अगर आपका लैपटॉप भी काम कर रहा है धीरे-धीरे, तो अपनाये ये उपाय, लैपटॉप हो जाएगा सुपरफास्ट
x

आज के डिजिटल वर्ल्ड में जहां सब कुछ डिजिटल हो गया है ऐसे में लोगों के पास लैपटॉप होना जरूरी है। लैपटॉप हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। ऑफिस का वर्क हो या work-from-home हो लैपटॉप के बिना कोई भी काम संभव नहीं होता है। बहुत से लोग अपने पर्सनल यूज़ के लिए भी लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं कई बार लैपटॉप स्लो हो जाता है जिसकी वजह से हमें काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। यदि आपका लैपटॉप भी slow हो गया है या बार-बार बंद हो रहा है तो कुछ टिप्स हम आपके लिए यहां लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप उसे फिर से स्पीड मे ला सकते हैं और उसकी परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकते हैं ।

विंडोज अपडेट इंस्टॉल करें

माइक्रोसॉफ्ट समय-समय पर विंडोज ओएस के लिए अपडेट्स रिलीज करती रहती है। ज्यादातर यूजर्स इन अपडेट को अनदेखा कर देते हैं क्योंकि अपडेट का डाउनलोडिंग साइज बड़ा होता है। नए अपडेट लैपटॉप की सिक्योरिटी के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए आपको समय-समय पर ही अपडेट करते रहना चाहिए जब आपको लगे कि अपडेट स्टेबल है, तब ओएस को अपडेट कर लेना चाहिए।

सिक्योरिटी खर्च करें

मुफ्त में मिलने वाले एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर का इस्तेमाल करना गलत बात नहीं है लेकिन इसमें सिक्योरिटी फीचर्स नहीं होते हैं ।आपको ऐसी कंपनियों का चुनाव करना चाहिए जो आपको अच्छी सिक्योरिटी दे ।ऐसे में आपको पेड सिक्योरिटी लेनी चाहिए इसमें निवेश करना हमेशा बेहतर रहेगा ।सिक्योरिटी फीचर्स से लैस कुछ एंटी-वायरस आपको 150-500 रुपये के बीच मिल जाएंगे।

रीसेट' है अंतिम उपाय

यह आखिरी उपाय होता है। किसी भी सिस्टम को रीसेट करने से उसमें मौजूद डाटा और एप्स हट जाते हैं। इससे सिस्टम फैक्टरी डिफॉल्ट स्टेज पर आ जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि लैपटॉप उसी स्टेज पर पहुंच जाता है, जब आपने पहली बार उसका इस्तेमाल किया था। इससे सिस्टम में मौजूद वायरस/मैलवेयर खत्म हो जाते हैं।

अब अगली बार जब भी आपका लैपटॉप स्लो लगे या उसका परफॉर्मेंस सही ना लगे तो आपको ऊपर दिए गए उपायों को जरूर देख लेना चाहिए लेकिन अगर फिर भी आपका लैपटॉप सही वर्क ना करें तो आपको इसे कंपनी मे ले जाना चाहिए ।हालाकी सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए लैपटॉप को कंपनी में ले जाना ही बेहतर रहता है और समय-समय पर अपने लैपटॉप को धूल मिट्टी से भी बचाना चाहिए. लैपटॉप के लिए हमेशा पेड सिक्योरिटी का ही चयन करना चाहिए।

Next Story