दिल्ली

स्कूल की छुट्टी के दौरान बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम सीमित करने के लिए माता-पिता के लिए टिप्स

Smriti Nigam
23 May 2023 11:19 AM GMT
स्कूल की छुट्टी के दौरान बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम सीमित करने के लिए माता-पिता के लिए टिप्स
x
बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम कई माता-पिता और देखभाल करने वालों के लिए चिंता का विषय है

बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम कई माता-पिता और देखभाल करने वालों के लिए चिंता का विषय है,लेकिन स्कूली उम्र के बच्चों (6-12 वर्ष) के लिए स्क्रीन टाइम दिशानिर्देश अलग-अलग हो सकते हैं और एक संतुलन खोजना महत्वपूर्ण है जो आपके बच्चे की व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप हो।

स्क्रीन समय पर लगातार सीमाएं स्थापित करने का सुझाव देता है, जिसमें सप्ताह के दिनों और सप्ताहांत के लिए भोजन के दौरान या सोने से पहले समय सीमा निर्धारित करना या दिन के कुछ समय को स्क्रीन-मुक्त के रूप में नामित करना शामिल हो सकता है।

डॉ. सौम्या आर, कंसल्टेंट-डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक ऑप्थल्मोलॉजी एंड स्ट्रैबिस्मस, सांकरा आई हॉस्पिटल, बेंगलुरु ने सलाह दी, “छुट्टियों का मौसम है और बच्चों के पास काफी समय है, ऐसे में बच्चों के लिए टाइम टेबल तय करने का समय आ गया है।

हमने शुरुआत में देखा है और कोविड के दौरान देखा है और बच्चों को घर के अंदर बंद कर दिया गया है और साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं भी, छुट्टियों के दौरान होती थी।

यह निकट की गतिविधि है जो बच्चों में निकट दृष्टि दोष के संभावित जोखिम का कारण बनती है और इसलिए उनकी निकट की गतिविधियों को प्रतिबंधित करना महत्वपूर्ण है, चाहे वह गैजेट हो या उपन्यास पढ़ना आदि।

उन्हें प्रति दिन 1 घंटे की सीमा के साथ कार्टून शो या फिल्में देखने के लिए दूर से टीवी या बड़ी स्क्रीन का उपयोग करने दें।मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप जैसे नज़दीकी गैजेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दे।

आउटडोर और इनडोर गतिविधियों के मिश्रण के साथ बच्चों के लिए एक संतुलित दिन बिताएं फिर उन्हें विशेष रूप से सुबह 10 बजे से पहले या शाम को 3 से 4 बजे के बाद बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।

बच्चे के सामान्य स्वास्थ्य का ध्यान रखें जिसका आँखों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है

जैसा कि पुरानी कहावत है, जल्दी सोना और जल्दी उठना हमेशा बच्चे के समग्र स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है

ग्रीष्मकालीन कक्षाओं या पारिवारिक समय सत्रों या अपने अपार्टमेंट में समूह गतिविधियों के साथ अपना समय व्यवस्थित करने में उनकी सहायता करें।

ग्रीनवुड हाई इंटरनेशनल स्कूल की ट्रस्टी, नीरू अग्रवाल ने अपनी विशेषज्ञता के बारे में बताते हुए कहा, “छुट्टियों के दौरान बहुत सारा खाली समय होने के कारण, माता-पिता निश्चित रूप से इस बात से चिंतित हैं कि बच्चे ब्रेक के दौरान स्क्रीन पर अत्यधिक समय बिताएंगे।

हमारी दुनिया पर प्रौद्योगिकी का प्रभुत्व है और इसके अपने आप उलटने की संभावना नहीं है और वर्तमान पीढ़ी के पास संलग्न करने के लिए प्रौद्योगिकी की एक विस्तृत श्रृंखला है। बेहतर होगा कि उन्हें इस तरह से प्रशिक्षित किया जाए कि वे समय का उपयोग करें क्योंकि शिक्षा का भविष्य किसी के साथ परिचित होने में निहित है।

“माता-पिता के लिए यह बेहतर है कि वे अपने बच्चों के लिए स्क्रीन समय सीमा निर्धारित करें और इस तरह, बच्चों को पता चल जाएगा कि उन्हें कितने स्क्रीन समय की अनुमति है और वे ऐसी गतिविधियों में लगे हुए हैं जो उन्हें गर्मी की छुट्टी के दौरान बढ़ने में मदद करेंगी।

माता-पिता आकर्षक और शैक्षिक परियोजनाओं को विकसित करने के लिए उनके साथ काम कर सकते हैं और साथ ही उन्हें नए कौशल सीखने में मदद कर सकते हैं और एक ही समय में मजा कर सकते हैं।

माता-पिता के लिए इस बढ़ते मुद्दे के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है और इसलिए उन्हें होम स्क्रीन टाइम नियमों का पालन करके खुद बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण पेश करना होगा।”

Next Story