दिल्ली

Ramadan 2023: अगर आप भी रहना चाहते हैं रमजान के महीने में एकदम फिट तो अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में करें यह बदलाव

Anshika
31 March 2023 11:10 AM GMT
Ramadan 2023: अगर आप भी रहना चाहते हैं रमजान के महीने में एकदम फिट तो अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में करें यह बदलाव
x
Ramadan 2023 रमजान का महीना बेहद पाक महीना माना जाता है और इस दौरान लोग 1 महीने के लिए रोजा रखते हैं।रमजान में बिना पानी और बिना खाने के उपवास रखा जाता है।

Ramadan 2023 रमजान का महीना बेहद पाक महीना माना जाता है और इस दौरान लोग 1 महीने के लिए रोजा रखते हैं।रमजान में बिना पानी और बिना खाने के उपवास रखा जाता है। ऐसे में पूरा दिन बिना कुछ खाए पिए सेहत को काफी नुकसान भी हो सकता है लेकिन कुछ नुस्खे अपनाकर आप इस रमजान एकदम फिट रह सकते हैं तो आइए जानते हैं किन-किन बातों का रखना होगा ध्यान

जैसा कि सभी जानते हैं कि रमजान का महीना चल रहा है इस महीने सभी मुसलमान रोजा रखते हैं। यह महीना मुसलमानों के लिए बहुत पवित्र माना जाता है। इस पाक महीने में सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक बिना पानी और खाने के सभी मुसलमान उपवास रखते हैं। इस दौरान वह अपनी सेहत का ख्याल भी नहीं रखते हैं लेकिन अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

उपवास में शरीर को पानी की भी बेहद जरूरत होती है लेकिन बिना पानी के हमारा शरीर डिहाइड्रेटेड होने लगता है लेकिन हाइड्रेशन को बनाए रखना भी जरूरी है। इसके लिए आप सूर्योदय से पहले खूब पानी पिए। वहीं इफ्तार के बाद भी तीन चार गिलास पानी या मौसमी,संतरा,नारियल पानी आदि का सेवन करें। डाइट में ऐसे सूट शामिल करें जिसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती हो। इसके लिए आप तरबूज, खीरा आदि का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा चीनी युक्त ड्रिंक या कैफ़ीन जैसी चीजों को पीने से बचें क्योंकि इनके सेवन से उपवास के दौरान प्यास बढ़ती है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है।

हेल्दी डाइट लें

रमजान के दौरान चली बनी चीजें मिठाईयां खाने के बजाय आपको पोषक तत्वों से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए। जैसे अपनी डाइट में फल सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करें। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। शहरी और इफ्तार में संतुलित आहार लें जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखेगा।

एक्सरसाइज करें

अगर आप रमजान का उपवास कर रहे हैं तो आप को नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। इससे आप रमजान के महीने में ऊर्जावान रहेंगे। व्यायाम करने से तनाव कम होता है और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। इफ्तार के बाद व्यायाम करने की जरूर कोशिश करें। पर्याप्त नींद लें

इस रमजान के पाक महीने में एनर्जेटिक बनने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।इफ्तार के बाद जल्दी सोने की कोशिश करें। सोने से पहले चाय या कॉफी ना पिए ।इससे आपकी नींद में बाधा आएगी जिसके बाद आप थका हुआ भी महसूस करेंगे।

Next Story