दिल्ली

जानिए देश के टॉप फाइव मेडिकल कॉलेजेस के बारे में, जिनमें एडमिशन मिलना नहीं है आसान

Anshika
16 April 2023 9:12 AM GMT
जानिए देश के टॉप फाइव मेडिकल कॉलेजेस के बारे में, जिनमें एडमिशन मिलना नहीं है आसान
x
नीट यूजी का रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू कर दिया गया है जो छात्र किसी कारणवश अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए वह जल्द से जल्द अप्लाई कर सकते हैं लेकिन अप्लाई करने से पहले यह जान ले कि देश में वह कौन से बेहतरीन कॉलेज हैं जहां आप मेडिकल की पढ़ाई करके अपना करियर बना सकते हैं।

नीट यूजी का रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू कर दिया गया है जो छात्र किसी कारणवश अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए वह जल्द से जल्द अप्लाई कर सकते हैं लेकिन अप्लाई करने से पहले यह जान ले कि देश में वह कौन से बेहतरीन कॉलेज हैं जहां आप मेडिकल की पढ़ाई करके अपना करियर बना सकते हैं।

देश में आज हर कोई डॉक्टर बनने का ख्वाब देखता है ऐसे में इस पेशे मैं कुछ बात ही ऐसी है कि लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं। डॉक्टर के इस पेशे में मान सम्मान और पैसे सब कुछ ज्यादा ही है, इसलिए आज हर युवा डॉक्टर बनना चाहता है। साल में लाखों बच्चे डॉक्टर बनने के लिए नीट का एग्जाम देते हैं। बता दें कि नीट एग्जाम के जरिए ही एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस जैसे कई मेडिकल कोर्स में एडमिशन होते हैं। बता दें कि इस साल तकरीबन 21 लाख छात्रों ने नीट के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इस रजिस्ट्रेशन के कारण नीट देश की सबसे बड़ी परीक्षा बन गई है। बता दें कि नीट का आयोजन एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराती है।

एनटीए ने नीट के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन शुरू किया है ऐसे में जो छात्र अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके हैं। वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर लें। हम आपको इस खबर में कुछ ऐसे कॉलेज के नाम बताएंगे जिनमें अगर आप का एडमिशन हो गया तो आप एक काबिल डॉक्टर बन जाएंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि इन कॉलेजों में एडमिशन नीट के आधार पर ही होता है नीट में मिले नंबरों के आधार पर ही कॉलेज में दाखिला लेना आसान हो पाएगा ।आज हम कुछ ऐसे मेडिकल कॉलेज बता रहे हैं जहां पढ़ाई तो अच्छी होती है साथ ही यह देश के टॉप मेडिकल कॉलेजेस भी हैं

एम्स, नई दिल्ली​ (AIIMS, New Delhi)

AIIMS, नई दिल्ली में देश के जानें मानें शिक्षक पढ़ाते हैं। 2022 में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग के अनुसार ये देश का नंबर एक मेडिकल कॉलेज हैं। यहां पर एमबीबीएस सहित अन्य मेडिकल कोर्स कराए जाते हैं यहां एडमिशन केवल नीट के स्कोर के आधार पर ही होता है। यह देश का बेस्ट कॉलेज है।

पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ (PGIMER, Chandigarh)

पीजीआईएमईआर में भी देश के बढ़िया शिक्षक हैं जो बेहतर तरीके से पढ़ाते हैं। यह कॉलेज पंजाब हरियाणा चंडीगढ़ में स्थित है। साल 2022 की रैंकिंग में इस कॉलेज को दूसरा स्थान मिला। यह कॉलेज अच्छा होने के साथ-साथ टॉप रैंकर को भी एडमिशन दिया जाता है। इसके लिए भी आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर​ (Christian Medical College, Vellore)

इस मेडिकल कॉलेज को पूरे भारत में तीसरा स्थान मिला है। यहां की पढ़ाई भी पूरे देश में बेहतर स्तर की है। यहां पर भी NEET के स्कोर के आधार पर MBBS, BDS सहित अन्य कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है। इसके अतिरिक्त छात्रों के लिए यहां सभी प्रकार सुविधाएं मौजूद हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस, बेंगलुरु​ (National Institute of Mental Health & Neuro Sciences, Bangalore)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस, बेंगलुरु का लिस्ट में चौथा स्थान है। यहां पर भी केवल होनहार और मेहनती बच्चों को एडमिशन मिलता है। यह एडमिशन लेने के लिए आपका नीट का स्कोर बेहतर होना चाहिए यह कॉलेज पढ़ाई के मामले में काफी अच्छा है

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी​ (BHU)

इस यूनिवर्सिटी का भी देश में खूब नाम है। ये उत्तर प्रदेश के बनारस में स्थित है। इसे NIRF रैंकिंग में पांचवा स्थान मिला है। अगर आपकी नीट यूजी में अच्छी रैंक आती है तो आप यहां पर भी एडमिशन ले सकते हैं। ये शहर अन्य शहरों के मुकाबले सस्ता भी है।

Next Story