दिल्ली

दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करना होगा महंगा, 1 अप्रैल से टोल में होगी बढ़ोतरी

Sakshi
25 March 2022 3:45 PM GMT
दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करना होगा महंगा, 1 अप्रैल से टोल में होगी बढ़ोतरी
x
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक अप्रेल से सफर करना महंगा हो जाएगा।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रेल से सफर करना महंगा हो जाएगा। बता दें कि इससे आपकी जेब पर टोल का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। दिल्ली एनसीआर को जोड़ने वाले लगभग सभी टोल प्लाजा पर 1 अप्रैल से वाहनों से वसूले जाने वाले शुल्क की दरों में बढ़ोतरी की जाएगी।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पहली अप्रैल से टोल लगाने को लेकर मंजूरी भी दे दी है। एनएचआई से मंजूरी मिलने के बाद सराय काले खां से मेरठ तक 155 रुपये प्रति कार एक तरफ से टोल देना होगा। बतादें कि एनएचएआई ने बीते वर्ष अगस्त के प्रस्ताव से 10 से 12 फीसदी टोल दर बढ़ाने का सुझाव था। इसके बाद माना रहा था कि अब टोल दरें 155-160 रुपये के बीच रह सकती है जो बीते वर्ष कार से एक तरफ से 140 रुपये लेने का प्रस्ताव था।

दिल्ली-मेरठ के साथ ही ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर भी टोल दरें बढ़ा दी गई हैं। 135 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर भी पहली अप्रैल से संशोधित दरें लागू हो जाएंगी। सभी श्रेणी के वाहनों के लिए टोल दरें बढ़ाने का प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। साथ ही नेशनल हाईवे-9 पर डासना से हापुड़ के बीच छिजारसी टोल प्लाजा पर भी शुल्क 10 फीसदी तक बढ़ जाएगा। इसके बाद दिल्ली से आगरा नेशनल हाईवे पर बदरपुर टोल प्लाजा पर भी अब 10 फीसदी अधिक टोल देना होगा।

यहां से गुजरने पर देना होगा टोल टैक्स

टोल परतापुर से पहले लगेगा। अभी सरायकाले खां से डासना के बीच सफर करने वालों से टोल नहीं लिया जाएगा, लेकिन डासना से आगे जाने वालों को टोल देना होगा। सराय काले खां से डासना के बीच चलती हुई कार से ऑटोमेटिक टोल वसूली की जाएगी।

Next Story