लाइफ स्टाइल

जानिए कंप्यूटर में यूज होने वाले माउस से जुड़ी कुछ शार्ट ट्रिक्स, जो आपके काम को बना देगा आसान

Anshika
25 March 2023 10:00 AM GMT
जानिए कंप्यूटर में यूज होने वाले माउस से जुड़ी कुछ शार्ट ट्रिक्स, जो आपके काम को बना देगा आसान
x
हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप या डेक्सटॉप को सही से चलाने के लिए हमेशा ही माउस का यूज़ करते हैं. इसका इस्तेमाल कंप्यूटर स्क्रीन पर क्लिक करने या आइटम को सर्च करने के लिए किया जाता है.

Computer Mouse : हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप या डेक्सटॉप को सही से चलाने के लिए हमेशा ही माउस का यूज़ करते हैं. इसका इस्तेमाल कंप्यूटर स्क्रीन पर क्लिक करने या आइटम को सर्च करने के लिए किया जाता है. आप भी अपनी डेली लाइफ में डिवाइस का इस्तेमाल जरुर करते होंगे हालांकि कई लोग माउस के कई फीचर्स को नहीं जानते हैं. ऐसे फीचर यह शॉर्टकट जो आपका समय बचा कर आपका काम आसान कर सकते हैं आज हम आपको कंप्यूटर के कुछ फीचर्स के बारे में बताएंगे आप भी यूज़ करके अपना काम आसान बना सकते हैं.

मिडल माउस बटन

मिडल माउस बटन से आप किसी लिंक को एक अन्य टाइम में भी ओपन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस कर्सर को उस लिंक पर ले जाना है और मिडिल बटन को प्रेस कर देना है. इसके बाद एक अन्य टैब पर बटन दबा दें तो यह लिंक वहां ओपन हो जाएगा. इसके अलावा इस बटन पर अन्य काम वर्किंग टैब को बंद करना भी है अगर आपके पास कोई टैब खुली हुई है और अब जल्दी से इसे बंद करना चाहते हैं तो मिडल माउस बटन क्लिक कर दें और टैब तुरंत बंद हो जाएगी.

Right माउस बटन

इस बटन की सहायता से आप कई आइटम को एक साथ सेलेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपकोCTRL कुंजी प्रेस करनी है और उन आइटम्स पर क्लिक करना है जिन्हें आप सिलेक्ट करना चाहते हैं. एक बार में जब आप सभी आइटम चुन लेंगे तो उनमें से किसी एक पर राइट क्लिक कर ले और कई ऑप्शन आपको दिखाई देने लगेंगे. राइट माउस बटन का एक अन्य काम नया फोल्डर को क्रिएट करना भी है. यह जल्दी से नए फोल्डर को क्रिएट कर देता है बस डेस्कटॉप पर या फाइल एक्सप्लोरर विंडो में राइट-क्लिक करें, और मेनू से "न्यू फ़ोल्डर" विकल्प चुनें.


Left mouse button

कंप्यूटर माउस पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला बटन है. इनमें से एक कार्य टेक्स्ट को जल्दी से हाईलाइट करना भी होता है. अगर आप ब्राउजिंग करते हैं या नोटपैड का यूज करते हैं तो यह बटन टेक्स्ट सेलेक्ट करने में आपकी मदद करता है. अगर आप किसी पैराग्राफ के वर्ड पर दो बार राइट क्लिक करते हैं तो एक शब्द सेलेक्ट हो जाता है लेकिन अगर आप इस पर 3 बार क्लिक करते हैं तो पूरा सेंटेंस या पैराग्राफ ईसलेक्ट हो जाएगा. इसके बाद आसानी से कॉपी और पेस्ट किया जा सकता है. लेफ्ट माउस बटन का एक अन्य काम फाइल या फोल्डर को ड्रैग और ड्रॉप करना है. आपको बस फाइल या फोल्डर पर लेफ्ट माउस बटन को क्लिक करके रखना है, और उसे एक नए स्थान पर ड्रैग कर देना है.

Next Story