दिल्ली

बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल से कोल्हापुर के एक मदरसे में 63 नाबालिग मुस्लिम लड़कों को ले जा रहा ट्रक जब्त

Smriti Nigam
19 May 2023 8:08 AM GMT
बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल से कोल्हापुर के एक मदरसे में 63 नाबालिग मुस्लिम लड़कों को ले जा रहा ट्रक जब्त
x
बुधवार को महाराष्ट्र पुलिस ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में 63 नाबालिग मुस्लिम लड़कों को ले जा रहे एक ट्रक को रोक लिया और जब्त कर लिया.

बुधवार को महाराष्ट्र पुलिस ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में 63 नाबालिग मुस्लिम लड़कों को ले जा रहे एक ट्रक को रोक लिया और जब्त कर लिया. ये मुस्लिम लड़के, जिनकी उम्र 7 से 13 के बीच है, बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के थे और बिहार से ट्रेन के जरिए शहर लाए गए थे।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, लड़कों को बड़ी संख्या में लाया गया था और उन्हें शिक्षा के लिए कोल्हापुर जिले के अजरा स्थित एक मदरसे में भेजा जा रहा था.

यह घटना तब सामने आई जब एक हिंदू संगठन के सदस्य विजयेंद्र माने ने शहर के रुईकर कॉलोनी में ट्रक को देखा और संदेह जताया। ट्रक चालक और उसके साथ के दो अन्य नाबालिग लड़कों के बारे में पूछने पर मौके से फरार हो जाने से माने का संदेह और गहरा गया.

विजयेंद्र माने ने पुलिस और हिंदू संगठनों के अन्य सदस्यों को बुलाया, जिन्होंने मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने बच्चों को हिरासत में लिया और कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा उन्हें सौंपे गए ट्रेन टिकटों की जांच की। पूछताछ के दौरान, नाबालिग मुस्लिम लड़कों ने खुलासा किया कि उनमें से कुछ बिहार से, कुछ उत्तर प्रदेश से और कुछ पश्चिम बंगाल से थे।

हिंदुत्ववादी संगठनों ने इस घटना को लेकर कई सवाल उठाए हैं. उन्होंने मामले की विस्तृत जांच की मांग करते हुए प्रासंगिक सवाल पूछे हैं- ये बच्चे कौन हैं, ये बच्चे वास्तव में कोल्हापुर क्यों आए थे, क्या उन्हें मजबूर किया गया था, उन्हें ट्रक में क्यों ले जाया जा रहा था आदि। संगठनों ने इस संबंध में भी चिंता व्यक्त की है। बच्चों के परिवहन के प्राथमिक कारण के रूप में बच्चों की सुरक्षा अनिश्चित है।

ट्रक को रोकने में पुलिस की मदद करने वाले हिंदू संगठन के सदस्यों में विजयेंद्र माने, विजय खाड़े, विवेक वोरा, नितिन मिसाल, अनिकेत पाटिल, अनिकेत मोदकी, सुनील पाटिल, प्रसाद पटोले, अमेय भालकर, बजरंग दल के बांदा सालुंखे, बीजेपी से जुड़े विजयेंद्र माने ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि छात्रों के पास कोई पहचान पत्र या दस्तावेज नहीं थे.

“मैंने ट्रक को आज सुबह रुइकर कॉलोनी में देखा क्योंकि यह महाराजा होटल नाम के एक होटल के सामने खड़ा था। मैंने बच्चों से पूछा कि वे कौन हैं, वे यहां क्यों आए हैं। लेकिन उनके पास कोई ठोस जवाब नहीं था। बाद में पता चला कि उन्हें कोलापुर के अजरा के एक मदरसे में ले जाया जा रहा था। उनके पास कोई प्रासंगिक पहचान दस्तावेज भी नहीं है।

कोल्हापुर पुलिस स्टेशन के अधिकारी मंगेश चव्हाण ने इस बीच पुष्टि की कि छात्रों को आगे की प्रक्रिया के लिए बाल कल्याण समिति को सौंप दिया गया है. “हमने मामले में विस्तृत जांच की। हमें पता चला कि ये छात्र लंबे समय से अज़रा मदरसा में पढ़ रहे हैं. उन्हें छुट्टियों में उनके घर बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल भेजा गया था। अब उन्हें वापस लाया गया है।'

पुलिस ने हालांकि यह भी कहा कि मामले की विस्तृत जांच की जाएगी और छात्रों को राज्य बाल कल्याण संघ द्वारा गठित समिति के समक्ष पेश किया जाएगा। विशेष रूप से, कुछ मीडिया संगठनों का दावा है कि कुल 69 नाबालिग मुस्लिम लड़के थे जबकि अन्य ने कहा है कि 63 नाबालिग मुस्लिम छात्रों को हिरासत में लिया गया है।

Next Story