दिल्ली

Tulsi Tips: तुलसी के पास भूलकर भी ना रखें यह चीजें, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

Anshika
16 April 2023 10:24 AM GMT
Tulsi Tips: तुलसी के पास भूलकर भी ना रखें यह चीजें, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान
x
हिंदू मान्यता के अनुसार तुलसी को एक विशेष पौधा माना गया है. विशेष धार्मिक कार्यक्रमों में तुलसी को विशेष महत्व दिया जाता है इस पौधे के आसपास क्या रखना चाहिए और क्या नहीं रखना चाहिए विशेषकर इन बातों का ध्यान जरूर रखें

Tulsi Upay: हिंदू मान्यता के अनुसार तुलसी को एक विशेष पौधा माना गया है. विशेष धार्मिक कार्यक्रमों में तुलसी को विशेष महत्व दिया जाता है इस पौधे के आसपास क्या रखना चाहिए और क्या नहीं रखना चाहिए विशेषकर इन बातों का ध्यान जरूर रखें

Tulsi Upay: सनातन धर्म की पौराणिक कथाओं के अनुसार तुलसी के पौधे को भगवान विष्णु का प्रिय पौधा माना गया है. तुलसी के पौधे की तुलसी मां के रूप में पूजा होती है. साथ ही भगवान विष्णु को या बेहद प्रिय भी हैं। भगवान विष्णु की पूजा इन के बिना अधूरी मानी जाती है। कहा जाता है कि अगर भगवान विष्णु को एक दिन भी तुलसी दल अर्पण न किया जाए तो वह पूजा स्वीकार नहीं करते हैं। हम जब भी कहीं जाते हैं तो अधिकतर घरों में आपको कोई पेड़ देखने को मिले ना मिले लेकिन तुलसी का पौधा जरूर देखने को मिलेगा। तुलसी के पौधे को खास देखने की आवश्यकता भी होती है और साथ ही इस पौधे से आप अपनी मनचाही मनोकामना भी पूर्ण कर सकते हैं। वही हमें ध्यान रखना चाहिए कि कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो हमें तुलसी के आसपास नहीं रखनी चाहिए जिन्हें रखने की बिल्कुल मना ही होती है, नहीं तो तुलसी मां और भगवान विष्णु क्रोधित हो जाते हैं। यहां जानिए वो कौनसी चीजे हैं जिन्हें तुलसी के पौधे के पास रखने से परहेज करना चाहिए.

तुलसी के पास कभी ना रखने वाली चीजें

कांटे

जैसा कि हमें हमेशा से पता है कि तुलसी का पौधा बेहद सौम्य स्वभाव वाला पौधा होता है। इस पौधे में कांटे नहीं होते हैं इसलिए तुलसी के पौधे के आसपास भी कभी कोई कांटे वाला पौधा नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर तुलसी के पौधे के आसपास कांटे रखे जाएं घर की नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है और जीवन में कठिनाइयों का आगमन होने लगता है। ऐसे में आपको आर्थिक समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

चप्पल-जूते

आपको बता दें कि तुलसी के पौधे के पास किसी भी तरीके जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए ।चाहे साफ हो या गंदे तुलसी के आसपास जूते चप्पल रखना मां तुलसी का अपमान समझा जाता है। इससे घर में दुर्भाग्य आने लगती है और सुख समृद्धि की क्षति हो जाती है। ऐसे में भगवान विष्णु भी आप से रुष्ट हो जाएंगे।

झाड़ू

ऐसा कहा जाता है कि यदि शाम के समय हम झाड़ू लगाते हैं तो मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं या फिर झाड़ू का अनादर करने पर मां लक्ष्मी क्रोधित होती हैं लेकिन झाड़ू को कभी तुलसी के पौधे के पास भी नहीं रखना चाहिए। यह कभी भी अच्छा नहीं माना जाता है। कहते कि ऐसा करने पर घर में आर्थिक दिक्कतें आने लगती हैं और जीवन में कष्ट बढ़ने लगते हैं।

कूड़ादान

तुलसी का पौधा धार्मिक मान्यताओं से जुड़ा हुआ है इसलिए इसके आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कूड़ा करकट या कूड़ेदान को तुलसी के पास बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से मां तुलसी क्रोध में आ जाती हैं। भगवान विष्णु भी क्रोधित होते हैं जो लोग तुलसी के पास कूड़ादान रखते हैं उन पर कभी भी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है।

Next Story