दिल्ली

यूपी के नवयुवकों के लिए आ गई है खुशखबरी, जल्द ही भर्ती होगी यूपी पुलिस में, अप्रैल में शुरू होगी प्रक्रिया, जाने कब आएगा नोटिफिकेशन

Anshika
25 March 2023 3:39 PM GMT
यूपी के नवयुवकों के लिए आ गई है खुशखबरी, जल्द ही भर्ती होगी यूपी पुलिस में, अप्रैल में शुरू होगी प्रक्रिया, जाने कब आएगा नोटिफिकेशन
x
जैसा कि बताया जा रहा है कि यूपी में पुलिस भर्ती होने वाली हैं. यह भर्तियां अप्रैल से शुरू होंगी. इन पदों पर करीब 37000 पदों को भरा जाएगा. जल्द आएगा नोटिफिकेशन

जैसा कि बताया जा रहा है कि यूपी में पुलिस भर्ती होने वाली हैं. यह भर्तियां अप्रैल से शुरू होंगी. इन पदों पर करीब 37000 पदों को भरा जाएगा.

जल्द आएगा नोटिफिकेशन

UP Police Constable Recruitment: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. जल्द ही पुलिस कांस्टेबल और फायरमैन के पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी किया जाने वाला है. रिपोर्ट के अनुसार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्रैल से पहले सप्ताह में शुरू किया जा सकता है. हालांकि अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है.आपको बता दें कि इस साल के शुरुआत से ही उम्मीदवार भर्ती के नोटिफिकेशन (UP Police Constable Recruitment 2023 Notification) का इंतजार कर रहे थे। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती (UP Police Bharti 2023) के लिए आवेदन करना चाहते हैं. वे उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPRPB) की ऑफिशियल वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर विजिट कर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।


UP Police Constable Recruitment 2023

वैकेंसी डिटेल

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के माध्यम से करीब 37000 पद भरे जाएंगे. इन पदों में सिपाही के 26210 पद, पीएसी के 8540 पद और फायरमैन के कुल 1007 पद भरे जाएंगे.

शैक्षिक योग्यता

इच्छुक अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. योग्यता के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा. नियमानुसार आरक्षित वर्ग के लोगों को रियायत दी जाएगी.

उम्र सीमा

UP police कॉन्स्टेबल की पिछली भर्ती के अनुसार आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष की गई थी. वही जनरल कैटेगरी के महिला उम्मीदवारों की सीमा आयु सीमा 18 से 26 वर्ष ली गई थी. आरक्षित वर्ग के लोगों को नियमानुसार उम्र में छूट दी गई थी. इस बार भी यही अनिवार्यता रखी गई है सिलेक्शन प्रोसेस

जो भी उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसके साथ ही चयनित होने वाले उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी कराया जाएगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही उम्मीदवारों के चयन को सही माना जाएगा.

एप्लीकेशन फीस

इन पदों पर आवेदन (UPPRPB UP Police Recruitment 2023) करने वाले जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 400 रुपये देने होंगे वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

Next Story