दिल्ली

9th रैंक पर आकर यूपीपीसीएस टॉपर बनी ऐश्वर्या, बनना चाहती है आईएएस ऑफिसर, देंगी यूपीएससी का इंटरव्यू

Anshika
9 April 2023 5:11 AM GMT
9th रैंक पर आकर यूपीपीसीएस टॉपर बनी ऐश्वर्या, बनना चाहती है आईएएस ऑफिसर, देंगी यूपीएससी का इंटरव्यू
x
आगरा के मधु नगर की रहने वाली एश्वर्या दुबे ने दूसरे प्रयास में सफलता प्राप्त कर ली है। उन्होंने पूरे यूपी में पीसीएस 2022 में नौवां स्थान हासिल किया है। उन्हें मई में यूपीएससी इंटरव्यू भी देना है।

आगरा के मधु नगर की रहने वाली एश्वर्या दुबे ने दूसरे प्रयास में सफलता प्राप्त कर ली है। उन्होंने पूरे यूपी में पीसीएस 2022 में नौवां स्थान हासिल किया है। उन्हें मई में यूपीएससी इंटरव्यू भी देना है। आगरा के मधु नगर की रहने वाली एश्वर्या दुबे ने दूसरे प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है। इसके पहले वाले अटेम्प्ट में वह इस परीक्षा को क्लियर नहीं कर पाई थी। पूरे यूपी में नौवें स्थान पर आने वाली ऐश्वर्या अब मई में यूपीएससी का इंटरव्यू देंगी। आगरा से प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा हासिल करने वाली ऐश्वर्या दुबे ने दयालबाग इंस्टीट्यूट से कंप्यूटर साइंस में बीएससी एमएससी इंटीग्रेटेड कोर्स किया है।

साल 2019 में पढ़ाई पूरी करने के बाद ऐश्वर्या ने प्रशासनिक सेवा में जाने की तैयारी शुरू कर दी थी लेकिन वह पहले प्रयास में प्री क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। इसके बाद उन्होंने अपनी तैयारी को काफी तेज किया और उसे व्यवस्थित ढंग से करनी शुरू की और दूसरे प्रयास में सफलता पाई। ऐश्वर्या के पिता हरेंद्र कुमार रिटायर्ड कर्मचारी हैं और उनकी मां रचना दुबे घर संभालती है ऐश्वर्या ने बताया कि उन्होंने ग्रेजुएशन में ही तय कर लिया था कि उन्हें सिविल सर्विस में जाना है और उन्होंने तभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी थी। कुछ महीने की तैयारी के बाद करोना ने सब खत्म कर दिया था लेकिन ऐश्वर्या ने तब भी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ी।

पहले प्रयास में असफल होने के बाद उन्होंने अपनी कमियों पर ध्यान दिया और अपनी एक स्ट्रैटेजी बनाई और खुद को मोटिवेट किया। उन्होंने कहा कि निराश होने की जगह रोज फोकस करके तैयारी करना बहुत जरूरी है। अभी मैं यूपीएससी सिविल सर्विसेज में इंटरव्यू देने की तैयारी भी कर रही हूं। पहले प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विसेज का प्रीलिम्स नहीं हुआ। उसके अनुसार फिर भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए जिन्हें अपने सपनों पर विश्वास होता है वह एक दिन अपने सपने जरूर पूरे करते हैं। परीक्षा की तैयारी से पहले ही आधे मन से तैयारी ना करें वीडियो से नहीं किताबों से पढ़ाई करें।

प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा पीसीएस में आगरा की दिव्या सिकरवार ने टॉप किया जबकि लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे दूसरे स्थान पर रही, वही बुलंदशहर की नम्रता सिंह तीसरे स्थान पर और चौथे स्थान पर आकांक्षा गुप्ता जोकि उत्तराखंड से हैं रही। पांचवे स्थान पर अंबेडकरनगर के कुमार गौरव रहे। लखनऊ की सल्तनत परवीन छठे स्थान पर मध्य प्रदेश की मोहसीना बानो सातवें स्थान पर, प्रयागराज की प्रोजाक्ता त्रिपाठी आठवें स्थान पर और आगरा की एश्वर्या दुबे नौवें स्थान पर और गोंडा के संदीप कुमार दसवें स्थान पर रहे।

Next Story