दिल्ली

UPSC Success Story: 22 साल की उम्र में बनी आईएएस ऑफिसर, जानिए अनन्या सिंह की इंस्पिरेशनल स्टोरी

Anshika
7 April 2023 11:30 AM GMT
UPSC Success Story: 22 साल की उम्र में बनी आईएएस ऑफिसर, जानिए अनन्या सिंह की इंस्पिरेशनल स्टोरी
x
IAS अधिकारी अनन्या सिंह सिंथेसाइज़र बजाने में बहुत अच्छी हैं और पढ़ने की शौकीन हैं. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए अनन्या ने सबसे पहले किताबों की लिस्ट बनाई और सिलेबस के मुताबिक किताबें इकट्ठा की।

IAS अधिकारी अनन्या सिंह सिंथेसाइज़र बजाने में बहुत अच्छी हैं और पढ़ने की शौकीन हैं. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए अनन्या ने सबसे पहले किताबों की लिस्ट बनाई और सिलेबस के मुताबिक किताबें इकट्ठा की। इसके बाद उन्होंने हैंड नोट्स भी बनाए.

IAS Ananya Singh: हर साल भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी में लाखों उम्मीदवार बैठते हैं। लाखों लोग अपने इस सपने को साकार करना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं लेकिन इसमें से चंद ऐसे लोग होते हैं जो अपने इस सपने को साकार कर पाते हैं। ऐसे कई उम्मीदवार होते हैं जो यूपीएससी परीक्षा में तीन चार बार बैठते हैं लेकिन वह तब भी सफल नहीं हो पाते हैं लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जो एक ही बार में इस परीक्षा को सफल बना देते हैं। ऐसी प्रतिभाशाली अधिकारी है अनन्या सिंह जो सिर्फ 22 साल की है

आईएएस अनन्या सिंह यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रही और 22 साल की उम्र में ही वह आईएएस ऑफिसर बन गई। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 51 थी. आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली हैं और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की।अनन्या ने दसवीं में 96% अंक प्राप्त किए और 12वीं में 98% अंक हासिल किए थे। 10वीं और 12वीं दोनों में अनन्या आईसीएससी बोर्ड से डिस्टिक में टॉपर रही। अनन्या ने 12वीं के बाद दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में एडमिशन लिया और इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन पूरा किया.आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह पढ़ाई के साथ साथ और भी चीजों में काफी होशियार है। वह सिंथेसाइजर बजाने में बहुत अच्छी है।

एक इंटरव्यू में अनन्या ने बताया कि उन्होंने मेंस परीक्षा देने के बाद फिर से आंसर लेखन का अभ्यास शुरू किया। उन्होंने आगे कहा समय की कमी के कारण पर ज्यादा लिखने पर फोकस नहीं कर पाती थी। हालांकि उन्होंने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. अपनी यूपीएससी की तैयारी करने के लिए अनन्या ने सबसे पहले जरूरी किताबों की लिस्ट बनाई। उसके बाद उन्होंने अपना सिलेबस इकट्ठा किया फिर उन्होंने उन किताबों से अपने हैंड नोट्स भी बनाए।

अनन्या का कहना है कि नोट्स बनाने के 2 फायदे होते हैं एक तो नोट्स लिखने की वजह से आंसर दिमाग में रजिस्टर हो जाते हैं। इसके साथ ही यह शार्ट और क्रिस्प थे जिसकी वजह से रिवीजन बहुत आसानी से हो पाया.आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह फिलहाल पश्चिम बंगाल में तैनात हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 39,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

Next Story