दिल्ली

अगर आप भी नहीं चाहते कि आपके घर में आए कंगाली तो आज ही किचन से हटा दे यह सारी चीजें।

Anshika
30 April 2023 1:50 PM GMT
अगर आप भी नहीं चाहते कि आपके घर में आए कंगाली तो आज ही किचन से हटा दे यह सारी चीजें।
x
किचन घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यहाँ पर आप अपने परिवार के लिए खाना बनाते हैं और अपनी पसंद के अनुसार भोजन का स्वाद उठाते हैं।

किचन घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यहाँ पर आप अपने परिवार के लिए खाना बनाते हैं और अपनी पसंद के अनुसार भोजन का स्वाद उठाते हैं। लेकिन, कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो किचन में रखने से आपके घर में कंगाली का माहौल पैदा हो सकता है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किसी भी हालत में आपको किचन में निम्नलिखित चीजें नहीं रखनी चाहिए।

अधिक मात्रा में खाद्य सामग्री: कुछ लोग सोचते हैं कि यदि वे अपने किचन में ज्यादा से ज्यादा खाद्य सामग्री रखेंगे तो उन्हें हर समय खाने के लिए कुछ मिल जाएगा। लेकिन, यह एक गलत सोच है।

अधिक मात्रा में खाद्य सामग्री रखने से उसमें कीटाणुओं का प्रभाव बढ़ता है। इससे आपके परिवार के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

दवाई

किचन में दवाईयों को भी नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और क्लेश, बीमारी और आर्थिक तंगी जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. घर में अगर किसी दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे किचन से दूर कर दें.

अनावश्यक बर्तन: किचन में हमेशा अनावश्यक बर्तनों की कमी होती है। इससे केवल आपके किचन को अस्त-व्यस्त होता है। इसलिए, केवल उन्हीं बर्तनों को किचन में रखें जो आपको नियमित रूप से उपयोग में आते हैं।

बेहद पुरानी खाद्य सामग्री: किसी भी खाद्य सामग्री को लंबे समय तक रखने से उसमें कीटाणुओं का प्रभाव बढ़ता है। इससे आपके परिवार के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, किसी भी खाद्य सामग्री को ज्यादा समय तक नहीं रखना चाहिए।

झाड़ू

वैसे तो झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, लेकिन झाड़ू को कभी भूलकर भी रसोई में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और यह वास्तु दोष का कारण बन सकता है. किचन में झाड़ू रखने से परिवार के लोगों की सेहत को नुकसान होता है और मां अन्नपूर्णा भी नाराज हो जाती हैं.

प्लास्टिक कंटेनर: प्लास्टिक कंटेनर खाद्य सामग्री को फ्रीजर में रखने के लिए उपयोग किए जाते हैं। लेकिन, इन्हें लंबे समय तक रखना सही नहीं होता है। इससे केवल आपके परिवार के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

शीशा

किचन में शीशा लगाने से नकारात्मक शक्तियों को दावत मिलती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई में शीशा लगवाने से आग का प्रतिबिंब बनता है, जिससे जरूरत से ज्यादा ऊर्जा पैदा हो जाती है और ऐसा होना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

किचन में इन चीजों को रखने से आपके घर में कंगाली का माहौल पैदा हो सकता है। इसलिए, आपको इन चीजों को तुरंत हटा देना चाहिए। इससे आपके परिवार के स्वास्थ्य पर असर पड़ने से बचा जा सकता है।

Next Story