दिल्ली

मौसम पूर्वानुमान,जानिए आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Satyapal Singh Kaushik
31 May 2022 2:30 AM GMT
मौसम पूर्वानुमान,जानिए आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम का हाल
x
उत्तर प्रदेश में 15 जून तक मानसून पहुंचने के आसार

मध्यप्रदेश में प्री-मॉनसून के आसार नहीं, तो उत्तर प्रदेश में 25 जून तक पहुंचेगा मानसून

मध्यप्रदेश के लिए प्री-मॉनसून को लेकर उदास करने वाली खबर है. जी हां...सूबे में प्री-मानसून की बारिश नहीं होने के आसार व्‍यक्‍त किये गये हैं. अब तक प्रदेश के जबलपुर, सागर, रीवा, ग्वालियर और चंबल में रिमझिम बारिश हो रही थी. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम से हवाएं अभी नहीं आ रही हैं।

मौसम विभाग की मानें तो, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और आस-पास के राज्यों में 25 जून तक मॉनसून पहुंच सकता है. वहीं, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में 25 जून के आस-पास मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है. वहीं महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल में 10 जून तक मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है।

झारखंड में बारिश के आसार बन रहे हैं

झारखंड के कुछ जिलों में 4 जून तक कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. राज्य के उत्तर पूर्वी एवं निकटवर्ती मध्य भागों समेत अन्य क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं. मौसम केंद्र की मानें, तो इस दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती हैं।

बिहार में जारी रहेगा आंधी का दौर

उत्तर और पूर्व बिहार में आंधी-पानी का दौर अगले तीन दिन और जारी रहने के आसार हैं. इस दौरान ठनका गिरने की भी आशंका है. इधर पिछले 36 घंटे में बिहार में कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी है.मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अधिसंख्य जिलों में अगले 24 घंटे में तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार हैं. पूर्वी बिहार के कुछ जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

कुल मिलाकर देश के विभिन्न हिस्सों से मौसम का अलग अलग मिजाज है, कहीं गरज चमक के साथ बारिश होगी तो कहीं धूल भरी आंधी चलेगी।

फिलहाल गर्मी से थोड़ी बहुत राहत मिलती नजर आ रही है। दोपहर में तापमान ज्यादा तो रात में मौसम सुहावना हो जाता है।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story