दिल्ली

आईएमडी ने जारी किया नया weather अपडेट, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, जाने अपने शहर के मौसम का हाल

Anshika
23 April 2023 5:05 AM GMT
आईएमडी ने जारी किया नया weather अपडेट, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, जाने अपने शहर के मौसम का हाल
x
भारत मौसम विभाग ने शनिवार को अगले 5 दिनों तक देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की स्थिति से राहत जताई है

Weather Forecast: भारत मौसम विभाग ने शनिवार को अगले 5 दिनों तक देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की स्थिति से राहत जताई है

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले आने वाले 5 दिनों में गर्मी से थोड़ी सी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है ऐसे में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दूसरा आंतरिक तमिलनाडु पर बना हुआ है. अपेक्षाकृत कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश से तेलंगाना होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक बनने का अनुमान है.निजी मौसम एजेंसी 'स्काईमेट वेदर' ने कहा कि एक और कम दबाव का क्षेत्र (ट्रफ) पूर्वोत्तर बिहार से झारखंड होते हुए ओडिशा तक बना हुआ है.

मौसम विभाग के अनुसार देश के कई हिस्सों में लू की स्थिति भी बनी हुई है उत्तरी और मध्य मैदानी इलाकों में अधिक तापमान की वजह से स्थानीय प्रशासन को या तो स्कूलों का समय बदलने या मौसम में सुधार होने तक स्कूलों को बंद करना पड़ा.राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा. महाराष्ट्र में, सरकार ने 15 जून तक राज्य बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को बंद कर दिया है.कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार से लू से राहत मिलनी शुरू हो गई है जबकि कुछ अन्य क्षेत्रों में जैसे उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत, आंतरिक गुजरात और महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.शनिवार को, अधिकतम तापमान लगभग 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने शनिवार को कहा कि गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा से लू का प्रकोप कुछ कम हुआ है.मौसम कार्यालय ने बताया कि अगले तीन दिनों में ओडिशा के कुछ हिस्सों में, सोमवार को ओलावृष्टि का अनुमान है.

रविवार को तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में और सोमवार को ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम कार्यालय ने बताया कि दक्षिण हरियाणा, पूर्वोत्तर राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार को धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है.मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया, साथ ही अगले 24 घंटों में कई क्षेत्रों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है.पूरे पूर्वोत्तर, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हल्की बारिश का अनुमान है. पश्चिमी हिमालय, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब, बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

विभाग ने बताया कि कोलकाता में तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सारण जिले के जीरादेई में राज्य में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. अरवल, भोजपुर, बक्सर, पटना, नवादा, नालंदा, सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण में हल्की बारिश हुई.विभाग ने बताया कि वैशाली में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस, इसके बाद भोजपुर और भागलपुर में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Next Story