दिल्ली

New Covid Variant Arcturus: पहचाने कोरोना के नए वेरिएंट के पांच लक्षण, बढ़ रहे हैं देश में कोरोना के केस

Anshika
23 April 2023 4:48 AM GMT
New Covid Variant Arcturus: पहचाने कोरोना के नए वेरिएंट के पांच लक्षण, बढ़ रहे हैं देश में कोरोना के  केस
x

Omicron New Variant Symptoms: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए सब-वेरिएंट को Arcturus कहा जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस वायरस के प्रमुख लक्षण पिछले सभी वैरीअंट से बिल्कुल अलग है। ऐसे में अगर आपको भी अपने या आसपास के लोगों में यह लक्षण दिखाई देते हैं। तो उन्हें तुरंत सतर्क होने की जरूरत है

What is Arcturus, new Omicron subvariant symptoms: जैसे की खबरें सामने आ रही है और बताया जा रहा है कि एक बार करोना फिर से पूरे देश में अपने पैर पसार रहा है ,वहीं अब करोना के एक दूसरे वेरिएंट के बारे में भी पता चला है जिसके लक्षण पिछले सभी वैरीअंट के लक्षणों से बिल्कुल अलग है।इस बार कोरोना का आर्कटुरस (Arcturus) वेरिएंट पूरी दुनिया के लिए नयी मुसीबत बन गया है, WHO के मुताबिक कोरोना का नया वेरिएंट 29 देशों में फैल चुका है. जिसका नया अवतार पिछले वेरिएंट्स की तुलना में ज्यादा तेज है. 'Arcturus' ओमिक्रोन का नया सब-वेरिएंट पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के मामलों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। इसी बीच देश के जाने-माने डॉक्टरों ने करोना के नए सब-वेरिएंट Arcturus के कुछ प्रमुख लक्षणों के बारे में बताया है, जिन्हें जानकर आप भी समय रहते सचेत हो सकते हैं.

कितना खतरनाक है वायरस?

आर्कटुरस की जांच से पता चलता है कि इसके स्पाइक प्रोटीन में एक और म्यूटेशन है, जिसके कारण उसकी संक्रामक क्षमता बढ़ गई है. शोध के मुताबिक आर्कटुरस पहले के वेरिएंट क्राकेन से 1.17 से 1.27 गुना ज्यादा संक्रामक है. टोक्यो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने बताया है कि इसके लिए एक बहुत जबरदस्त एंटी बॉडी बनानी पड़ेगी ।इसके साथ ही उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यह वैरीअंट अब दुनियाभर के लोगों को बीमार कर सकता है और यह दुनिया में फैल भी रहा है एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये नया वायरस प्रतिरक्षा से बच कर गंभीर संक्रण और जटिलताओं का कारण बन सकता है.

Arcturus के प्रमुख लक्षण

डॉक्टरों ने बताया कि इस संक्रमण के लक्षण कुछ अलग दिखाई दे रहे हैं जो पिछले ओमीक्रोन वैरीअंट से इतनी ज्यादा नहीं मिल रहे हैं। इस वैरीअंट की चपेट में आने वाले शख्स के शरीर में तेज दर्द, लंबे समय तक चलने वाली खांसी, पेट में मरोड़, गैस की समस्या और दस्त जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं. Arcturus संक्रमण में साइनस इंफेक्शन काफी सामान्य है. इस बीमारी में साइनस के टिश्यू में इंफ्लामेशन आ जाती है और बंद नाक, नाक बहना, बुखार, फेशियल पेन जैसे लक्षण दिखते हैं।

Next Story