दिल्ली

जाने फोन के आगेRenewed क्यों लिखा होता है क्या होता है इसका मतलब क्या इसे लेना चाहिए

Anshika
20 May 2023 3:50 PM GMT
जाने फोन के आगेRenewed क्यों लिखा होता है क्या होता है इसका मतलब क्या इसे लेना चाहिए
x

अगर आप किसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट जैसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर फोन सर्च करते हैं तो उसके आगे रिन्यूड लिखा होता है, क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों लिखा होता है क्या है इसका मतलब ??

Renewed Phone : आपने अमेजन और फ्लिपकार्ट पर कई बार फोन के आगे रिन्यूड (Renewed) लिखा देखा होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि रिन्यूड क्यों लिखा रहते है? अगर हां, तो आइए इस खबर के हम आपको रिन्यूड फोन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। रिन्यूड फोन को रिफर्बिश्ड फोन भी कहा जाता है. ऐसे में यह डिवाइस पहले इस्तेमाल किए जा चुके होते हैं ग्राहक इन फोन को किसी खराबी के कारण वापस कर देते हैं या एक्सचेंज कर देते हैं. इसके बाद कंपनी इस फोन को रिपेयर कर बढ़िया कंडीशन में कर देती है. जब आप किसी एप्पल स्टोर पर जाते हैं और वहां ट्राई करने के लिए जो डिवाइस दी जाती है वह यही रिफर्बिश्ड फोन होते हैं क्या रिफर्बिश्ड फोन खरीदना चाहिए?

रिन्यूड फोन को बिल्कुल नए फोन की तरह फिर से बना दिया जाता है लेकिन यह फोन नए फोन की तुलना में कम कीमत पर बेचे जाते हैं जिससे रिन्यूड फोन कम बजट वाले लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प बन जाते हैं. रिन्यूड फोन एनवायरमेंट के लिए भी बढ़िया हैं, क्योंकि ये इलेक्ट्रॉनिक कचरे को कम करते हैं।अब सवाल है कि क्या आपको यह रिन्यूड फोन लेना चाहिए? इस सवाल का जवाब आपको रिन्यूड फोन के फायदे और नुकसान जानने के बाद मिल जायेगा। यहां हमने रिन्यूड फोन के फायदे और नुकसान दोनों बताए हैं।

रिन्यूड फोन के फायदे

रिन्यूड फोन का सबसे बड़ा फायदा

यही है कि वह नए फोन की तुलना में काफी सस्ते होते हैं जो लोग महंगे फोन नहीं खरीद पाते हैं. वह अपना बैंक अकाउंट खाली किए बिना ही इस फोन को खरीद सकते हैं अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर बेचे गए रिन्यूड फोन 6 महीने तक की वारंटी भी देते हैं जिसमें कुछ कमी निकलने पर फोन को फ्री में आप ठीक करवा सकते हैं. एक रिन्यूड फोन इलेक्ट्रॉनिक कचरे को कम करने और पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद करता है।

रिन्यूड फोन के नुकसान

रिन्यूड फोन सभी मॉडलों, कलर और स्टोरेज ऑप्शन में उपलब्ध नहीं होते हैं। इसलिए, कई बार लोगों को वह सटीक मॉडल नहीं मिल पाता है जिसकी वह तलाश कर रहे हैं।हां, यह सच है कि रिन्यूड फोन की अच्छी तरह से मरम्मत और टेस्टिंग कर इन्हें इस्तेमाल के लिए तैयार किया जाता है, लेकिन फिर भी एक जोखिम होता है कि एक रिन्यूड फोन पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है। हो सकता है कि रिन्यूड फोन सभी ओरिजनल एक्सेसरीज, जैसे चार्जर या हेडफोन के साथ न आएं। ऐसे में, आपको इन्हें अलग से खरीदना पड़ सकता है।

Next Story